Move to Jagran APP

IIT Kanpur ने बनाया कोरोना किलर बॉक्स, अब फल चीनी दूध और रुपये भी कर सकेंगे सैनिटाइज

कोरोना से जंग में आइआइटी विशेषज्ञों ने एक और उपलब्धि हासिल की है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 10:44 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 09:36 PM (IST)
IIT Kanpur ने बनाया कोरोना किलर बॉक्स, अब फल चीनी दूध और रुपये भी कर सकेंगे सैनिटाइज
IIT Kanpur ने बनाया कोरोना किलर बॉक्स, अब फल चीनी दूध और रुपये भी कर सकेंगे सैनिटाइज

कानपुर, [शशांक शेखर भारद्वाज]। कोरोना वायरस से जंग में आइआइटी कानपुर ने एक और उपलब्धि हासिल की है। आवश्यक जरूरत के सामान की आपूिर्त से कोराना वायरस घरों के अंदर पहुंचने का खतरा बना है, देखने में आ रहा है कि लोग बाहर से सब्जी व अन्य सामान लाने के बाद या तो गर्म पानी में डालकर वायरस दूर करने का प्रयास कर रहे हैं या फिर उसे सैनिटाइज कर रहे हैं। इसे देखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर के विशेषज्ञों ने खास तरह का कोरोना किलर बाॅक्स तैयार किया है।

loksabha election banner

कुछ मिनट में वायरस मुक्त होगा सामान

आइआइटी विशेषज्ञों ने एक ऐसा बॉक्स तैयार किया है, जिसमें उनका दावा है कि सब्जी, फल, चीनी, दूध, दाल की पैकिंग, मोबाइल, रुपये और चाबी, आदि को सैनिटाइज किया जा सकता है। इससे निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट रेज कुछ ही मिनटों में वस्तुओं को बैक्टीरिया और वायरस मुक्त कर सकती है। सेंसर आधारित बॉक्स में टाइम सेट करने के बाद अलार्म बज उठता है।

अल्ट्रावॉयलेट किरणों से दूर होगा वायरस

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. जे रामकुमार के निर्देशन में जूनियर तकनीशियन शिवम सचान और अशोक प्रजापति ने मॉडल तैयार किया है, जिसको कोरोना किलर बॉक्स नाम दिया गया है। इस बॉक्स में कई अल्ट्रावॉयलेट लाइटें लगाई हैं, जिसकी रेंज 240 से 260 नैनोमीटर के बीच रखी गई है। एक बॉक्स की अनुमानित कीमत करीब पांच हजार रुपये है। अब आइआइटी इसके निर्माण के लिए कंपनी से संपर्क कर रहा है। अधिक बनाने में लागत और कम हो जाएगी। प्रो.जे रामकुमार ने बताया कि मॉडल लैब स्केल पर तैयार हो चुका है, इसको आगे बढ़ाया जाएगा। कुछ और खूबियां स्थापित की जा रही हैं।

डीआरडीओ के बॉक्स से चार हजार रुपये सस्ता

डीआरडीओ ने पूर्व में ऐसा ही बॉक्स बनाया है। उसकी कीमत नौ हजार रुपये है जबकि आइआइटी में बॉक्स बनाने की लागत पांच हजार रुपये आई है। ज्यादा निर्माण होने पर कीमत और कम होने की उम्मीद है।

मास्क और पीपीई किट भी होंगे सैनिटाइज

इस बॉक्स में खाद्य पदार्थो के अलावा मास्क और पीपीई किट को भी सैनिटाइज किया जा सकेगा। इसके लिए इन्हें करीब 25 मिनट तक बॉक्स में रखना पड़ेगा।

सैनिटाइजेशन में लगने वाला समय

वस्तु : समय (मिनट में)

सब्जी : 10 से 15

नोटों की गड्डी : 10 से 15

फोन : 17 से 18

चाबी : 15 से 16

चावल : 15 से 20

चीनी : 15 से 20

दवाएं : 20 से 22


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.