Move to Jagran APP

कोरोना पर प्रो. अग्रवाल का अध्ययन, यूपी में चरम पर तीसरी लहर, जानें- गोवा-पंजाब समेत कई राज्यों का आकलन

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में सटीक आकलन दे चुके आइआइटी प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने देश में 23 जनवरी या एक-दो दिन बाद तीसरी लहर की पीक होने की संभावना जताई है जबकि यूपी में चरम स्थिति पहुंच चुकी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 09:42 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:42 AM (IST)
कोरोना पर प्रो. अग्रवाल का अध्ययन, यूपी में चरम पर तीसरी लहर, जानें- गोवा-पंजाब समेत कई राज्यों का आकलन
कोरोन संक्रमण पर आइआइटी प्रोफेसर का आकलन।

कानपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के साथ ही गोवा व पंजाब में भी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर चरम पर पहुंच गई है। अब पूरे देश में तीसरी लहर 23 जनवरी या उसकी अगली तारीख पर चरम पर होने के आसार हैं। इसके बाद संक्रमण की रफ्तार कम होगी और फरवरी के अंत तक खत्म हो सकती है। 15 फरवरी के बाद प्रतिदिन संक्रमित केसों की संख्या अधिकतम 20 से 25 हजार तक होगी। यह दावा पद्मश्री से सम्मानित आइआइटी के प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने अपने गणितीय सूत्र माडल के आधार पर किया है।

loksabha election banner

प्रो.अग्रवाल के मुताबिक अब तक संक्रमण का जो डाटा सामने आया है, उसके आधार पर यूपी में 19 जनवरी को कोरोना की तीसरी लहर चरम पर पहुंच गई है। 20 जनवरी से संक्रमण के मामले कम होने लगेंगे और फरवरी की शुरुआत में संक्रमित मामलों की रफ्तार काफी कम होगी। गोवा, पंजाब, छत्तीसगढ़ के जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके अनुसार भी वहां संक्रमण की तीसरी लहर 19 व 20 जनवरी को चरम पर पहुंच गई है। अब गिरावट शुरू होगी।

तीनों राज्यों में फरवरी के अंत तक संक्रमण पूरी तरह खत्म होने के आसार हैं। इसी तरह गुजरात में तीसरी लहर एक दो दिन में चरम पर होने की संभावना है। झारखंड में संक्रमण की चरम स्थिति पहले ही 13 जनवरी के आसपास पहुंच चुकी है। बिहार में भी 16 तारीख के आसपास संक्रमण की तीसरी लहर चरम पर रही। प्रो. अग्रवाल के मुताबिक मुंबई और दिल्ली में अब संक्रमण की रफ्तार कम होने लगी है। माडल के अनुसार पूरे देश में चरम स्थिति 23 जनवरी को हो सकती है, लेकिन आंकड़ों के आधार पर यह एक या दो दिन आगे बढ़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.