Move to Jagran APP

जेवर खरीद रहे हैं तो हालमार्क की परख जरूर करें

बीआइएस का चिन्ह कैरेट की जानकारी व डिजिटल कोड जरूर देखें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 01:56 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 01:56 AM (IST)
जेवर खरीद रहे हैं तो हालमार्क की परख जरूर करें
जेवर खरीद रहे हैं तो हालमार्क की परख जरूर करें

जागरण संवाददाता, कानपुर : इस वर्ष नवरात्र से ही जेवरों की बिक्री खूब बढ़ी हुई है। अभी धनतेरस और दीपावली पर इसकी मांग और भी बढ़ने की उम्मीद है। ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआइएस) ने कानपुर को हालमार्क की अनिवार्यता वाले शहरों में शामिल किया है क्योंकि यहां हालमार्क केंद्र हैं लेकिन, इसके बाद भी बाजार में त्योहार के मौके पर बिना हालमार्क या गलत हालमार्क चिह्न वाले जेवर भी मिल रहे हैं। इसलिए त्योहार के मौके पर जेवर तो खरीदें लेकिन संदेह होने पर उसकी परख भी कर लें। इसको लेकर उपभोक्ता मामले के विभाग ने जागरूकता भी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सराफा बाजार में 14, 18 और 22 कैरेट के जेवर पहले से थे। अब इसमें 20, 23 और 24 कैरेट के जेवर और आ गए हैं। हालांकि इन तीनों कैरेट के जेवर कानपुर में नहीं बिकते। हालमार्क अनिवार्य होने के बाद अब किसी भी जेवर पर तीन चिह्न होना जरूरी है। इसमें बीआइएस का चिन्ह, कितने कैरेट का जेवर है और छह डिजिट का अल्फान्यूमेरिक कोड है या नहीं, इसकी जांच जरूर करनी चाहिए। बाजार में नकली हालमार्क और बिना हालमार्क के जेवर बिकते देख खुद कारोबारियों की सलाह है कि जितने कैरेट का जेवर खरीद रहे हैं, उसका उल्लेख अपने बिल पर जरूर करवा लें। साथ ही सराफा कारोबारी से लेंस लेकर जेवर पर उस नंबर की जांच भी कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर संदेह रहता है तो हालमार्क सेंटर पर 200 रुपये शुल्क व 36 रुपये जीएसटी देकर जांच कराई जा सकती है।

-------------

सोने की जो कीमत दे रहे हैं, उतने का सोना मिल रहा है या नहीं इसकी परख जरूर करें। ग्राहक जरूरत पड़ने पर इसे परखें भी और गलत मिलने पर शिकायत भी करें।

- पंकज अरोड़ा, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन।

-------------

इनका ध्यान रखें

- 14 कैरेट पर 585 लिखा होता है। इसका मतलब 58.5 फीसद।

- 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है। इसका मतलब 75.0 फीसद।

- 22 कैरेट पर 916 लिखा होता है। इसका मतलब 91.6 फीसद।

- 06 अंकों का अल्फान्यूमेरिक डिजिटल कोड देखें।

- 1800114000 नंबर पर संदेह होने पर शिकायत करें।

- 02 ग्राम से कम वजन के जेवर के लिए हालमार्क जरूरी नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.