Move to Jagran APP

पांच साल नहीं सात साल तक स्मार्ट मीटर खराब हुआ तो बिना पैसे लिये बदलेगी कंपनी Kanpur News

केस्को ने आरटीआइ के तहत दी जानकारी नहीं लगेगा शुल्क शहर में लग चुके हैं 55 हजार स्मार्ट मीटर।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 11:35 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 11:35 PM (IST)
पांच साल नहीं सात साल तक स्मार्ट मीटर खराब हुआ तो बिना पैसे लिये बदलेगी कंपनी Kanpur News
पांच साल नहीं सात साल तक स्मार्ट मीटर खराब हुआ तो बिना पैसे लिये बदलेगी कंपनी Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। यदि आपके घर पर स्मार्ट मीटर लगा है तो यह भी जान लीजिए कि इसका गारंटी पीरियड पांच साल नहीं सात साल है। इस दौरान मीटर में कोई खराबी आने पर मीटर निर्माता कंपनी ही इसे बदलेगी। शहर में इस समय 55 हजार से अधिक स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। मीटर कैसे काम करता है, इसका गारंटी पीरियड कितना है, मीटर लगवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा आदि सवालों को लेकर लोगों में उत्सुकता है। इसी को ध्यान में रखकर दैनिक जागरण के संवाददाता ने केस्को से सूचना अधिकारी अधिनियम (आरटीआइ) के तहत कुछ जानकारियां मांगी है। इसमें उपभोक्ताओं को कई अधिकार की जानकारी मिली है, जिनका लाभ उन्हें नहीं मिलता।

loksabha election banner

मिली सूचना के मुताबिक स्मार्ट मीटर पर वैसे तो साढ़े पांच साल की गारंटी लिखी हुई है, लेकिन आरटीआइ में दिए गए जवाब में केस्को ने बताया है कि कंपनी उपभोक्ता को सात साल की गारंटी दे रही है। यह भी बताया कि इस दौरान मीटर में किसी भी प्रकार की खराबी होने पर निर्माता कंपनी ही उसे निश्शुल्क बदलेगी। स्मार्ट मीटर के ऊपर 27 डिग्री सेंटीग्रेड लिखा हुआ है। आम धारणा यह है कि स्मार्ट मीटर इस तापमान पर ही बेहतर ढंग से काम कर सकता है। इससे ऊपर तापमान होने पर मीटर अनियंत्रित होकर काम करने लगता है, जिससे बिजली के बिल ज्यादा आएगा। अफवाह यह भी है कि चूंकि मीटर घरों से बाहर लगे हैं और गर्मी के दिनों में तेजी के साथ चलते हैं। आरटीआइ के तहत दी गई जानकारी में केस्को ने कहा है कि यह बात पूरी तरह गलत है। मीटर पर लिखे तापमान का तात्पर्य इस तापमान में काम करने से लेकर है। मीटर अधिकतम 50 डिग्री सेल्सियस तक काम करने में सक्षम है।

मीटर बदलने पर नहीं देगा होगा कोई दाम

एमडी केस्को अजय माथुर ने बताया कि स्मार्ट मीटर के नए कनेक्शन के लिए उतना ही पैसा लिया जाएगा, जो कि पहले से चलता आ रहा है। मीटर बदलने की स्थिति में उपभोक्ता को कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है।

जरीब चौकी में लगे सबसे अधिक स्मार्ट मीटर

केस्को द्वारा दिए गए जवाब के मुताबिक शहर में अब तक सबसे अधिक स्मार्ट मीटर जरीब चौकी वितरण खंड के क्षेत्र में लगे हैं। 27 सितंबर 2019 तक यहां सिंगल फेज के 20395 व थ्री फेज के 370 स्मार्ट मीटर लगे हैैं। इसके अलावा बिजली घर वितरण खंड क्षेत्र में 19370 मीटर, आलूमंडी में 9463 मीटर, किदवई नगर में 5055 मीटर, नवाबगंज में 456 और दहेली सुजानपुर में 32 स्मार्ट मीटर लगे हैं। इसके अलावा अन्य किसी वितरण ख्ंाड में अभी भी स्मार्ट मीटर लगने का काम शुरू नहीं हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक शहर में सिंगिल फेज के 54072 और थ्री फेज के 1429 स्मार्ट मीटर लग चुके हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.