Move to Jagran APP

Kanpur Weather Forecast : चक्रवाती तूफान 'सिनलाखू' हुआ सक्रिय, जानिए अगले दो-तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

Kanpur Weather Forecast वियतनाम से सक्रिय होकर बंगाल की खाड़ी तक पहुंचा उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में निम्न वायुदाब का क्षेत्र हुआ विकसित।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 11:44 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 07:59 AM (IST)
Kanpur Weather Forecast : चक्रवाती तूफान 'सिनलाखू' हुआ सक्रिय, जानिए अगले दो-तीन दिन कैसा रहेगा मौसम
Kanpur Weather Forecast : चक्रवाती तूफान 'सिनलाखू' हुआ सक्रिय, जानिए अगले दो-तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

कानपुर, जेएनएन। चक्रवाती तूफान 'सिनलाखू' की वजह से अगले दो से तीन दिन में झमाझम बारिश और सामान्य से काफी तेज हवा चलने के आसार हैं। यह अभी बंगाल की खाड़ी में सक्रिय है, जिससे उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में निम्न वायुदाब का क्षेत्र विकसित हो रहा है। इसका असर बुधवार से मौसम में दिखने लगा है।

loksabha election banner

दो-तीन दिन तक हो सकती जोरदार बारिश

'सिनलाखू' चार से पांच दिन पहले वियतनाम के पास से सक्रिय हुआ था और यह म्यांमार से होता हुआ बंगाल की खाड़ी पहुंच गया है। इससे कानपुर के साथ ही कानपुर देहात, औरैया, इटावा, फीरोजाबाद, शाहजहांपुर, बदायूं, बरेली, रामपुर आदि जिलों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही उत्तरी अरब सागर पर निम्न दबाव का नया क्षेत्र बन रहा है। चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र छत्तीसगढ़ उत्तर पूर्व में भी बना है। यह सारे सिस्टम एक अक्षीय रेखा से होकर जा रहे हैं, जिसकी वजह से मानसून में तेजी आने की उम्मीद बढ़ गई है।

गुरुवार को अधिकतम तापमान 32.0 और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा। 3.8 मिलीमीटर तक बारिश हुई। हवा की रफ्तार करीब 10 किमी प्रति घंटे रिकार्ड हुई। अधिकतम आद्र्रता 81 और न्यूनतम 73 फीसद रही। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि 'सिनलाखूÓ का असर हफ्ते भर तक रह सकता है, लेकिन दो से तीन दिन तक जोरदार बारिश हो सकती है।

बिजली गिरने की आशंका

मौसम विज्ञानी के मुताबिक तेज हवा, बारिश के साथ ही बिजली गिरने की आशंका है। वर्षा भी लगातार नहीं होगी। एक या सवा घंटे के बीच 30 मिमी से अधिक तेज बारिश के आसार हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.