Move to Jagran APP

कानपुर में सरकारी अस्पतालों में लगेंगे हेल्थ एटीएम, चंद मिनट में 58 प्रकार की जांचों की फौरन मिलेगी रिपोर्ट

कानपुर के सरकारी अस्पतालों में रेड क्रास सोसाइटी हेल्थ एटीएम लगाने जा रही है जिसमें 58 तरह की रक्त जांच की रिपोर्ट कुछ ही देर में मिल जाएगी। इस सुविधा से गरीब मरीजों और लोगों को काफी फायदा होगा।

By JagranEdited By: Abhishek AgnihotriPublished: Tue, 27 Sep 2022 11:59 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 11:59 AM (IST)
कानपुर में सरकारी अस्पतालों में लगेंगे हेल्थ एटीएम, चंद मिनट में 58 प्रकार की जांचों की फौरन मिलेगी रिपोर्ट
कानपुर में अस्तपालों में हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे।

कानपुर, [अंकुश शुक्ला]। सरकारी अस्पतालों में अब सामान्य जांचों के लिए मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा। अब उनकी 58 प्रकार की जांचें चंद मिनट में हो जाएंगी। जांच रिपोर्ट के लिए इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा, मरीजों को उसकी जांच रिपोर्ट फौरन मिलेगी। बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने को जिला रेडक्रास सोसाइटी की पहल पर प्रमुख सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाए जा रहे हैं। इसके लिए 15 लाख रुपये का बजट भी आवंटित किया है।

loksabha election banner

रेडक्रास सोसाइटी ने जनहित में हेल्थ एटीएम लगाने की पहल की है। इसकी पूरी कार्ययोजना भी बना ली गई है। पहले चरण में बड़े चौराहा स्थित उर्सला अस्पताल, रामा देवी स्थित कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय और गोविंद नगर स्थित जागेश्वर अस्पताल में हेल्थ एटीएम मशीन लगाई जाएगी।

इसके अलावा कल्याणपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में भी लगाया जा रहा है, ताकि शहरी आबादी के साथ-साथ ग्रामीण आबादी का भी लाभ मिल सके। सरकारी अस्पतालों में लगाए जाने वाले एक हेल्थ एटीएम की कीमत 4.48 लाख रुपये है। पुणे की हिन्दुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड से खरीदे जा रहे हैं।

कंपनी को 20 अक्टूबर तक चयनित स्थानों पर मशीन लगानी है। इसके संचालन के लिए कंपनी के इंजीनियर आपरेटरों को एक सप्ताह का प्रशिक्षण देंगे।इन हेल्थ एटीएम की मानीटरिंग की जिम्मेदारी कंपनी की होगी।

हेल्थ एटीएम से जुड़ी प्रमुख बातें

  • यह जांचें करा सकेंगे मरीज : शरीर का तापमान, ब्लड प्रेशर, लिपिड प्रोफाइल, चर्बी की जांच (फैट), शरीर में पानी की स्थित (बाडी वाटर), शरीर में आक्सीजन की स्थिति (एसपीओटू), प्रोटीन, आंखों की जांच (विजन), हड्डियों का घनत्व (बोन मास), फ्री फैट, ईसीजी समेत 58 प्रकार की जांचें आसानी से करा सकेंगे।
  • ऐसा होगा हेल्थ एटीएम : वाक-इन-मेडिकल कियोस्क मशीन की तरह होगा, जिसमें अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण लगे होंगे।इस मशीन की मदद सामान्य पैथोलाजिकल जांच, हृदय रोग, न्यूरोलाजी, सांस से जुड़ी समस्याएं, महिलाओं से जुड़ी जांचें हो सकेंगी। इस मशीन के संचालन के लिए मेडिकल अटेंडेंट तैनात रहेगा।
  • डीएम ने दिया योजना को मूर्तरूप : सरकारी अस्पतालों में मरीजों को जांच कराने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती है। इसके लिए उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ता है।निरीक्षण के दौरान डीएम विशाख जी भी मरीजों की समस्याओं को नजदीक से देखा है। इसलिए उन्होंने जिला रेडक्रास सोसाइटी के अवैतनिक सचिव के साथ बैठक कर हेल्थ एटीएम लगाने की योजना को मूर्त रूप दिया।

हेल्थ एटीएम में क्या खास

  • 58 प्रकार की पैथोलाजिकल जांचें होंगी।
  • 50 रुपये में 28 प्रकार की जांच होंगी।
  • 175 रुपये में 58 प्रकार की होंगी जांच।
  • 10 मिनट में मरीज को मिलेगी रिपोर्ट।
  • 04 सरकारी अस्पतालों में लगाए जा रहे।

सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगने से जांच के लिए समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।पहली 28 प्रकार की जांच के लिए 50 रुपये लगेगा।सभी 58 प्रकार की जांचों के लिए 175 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। जांच रिपोर्ट दस मिनट में मरीज के हाथ में होगी। - आरके सफ्फड़, अवैतनिक सचिव, जिला रेडक्रास सोसाइटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.