Move to Jagran APP

IIT Kanpur में पढ़ सकेंगे HBTU के छात्र, संयुक्त अध्ययन का मसौदा तैयार Kanpur News

सत्र 2020-21 से बीटेक एमटेक और पीएचडी छात्रों को लाभ मिलने लगेगा।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 11:50 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 11:50 AM (IST)
IIT Kanpur में पढ़ सकेंगे HBTU के छात्र, संयुक्त अध्ययन का मसौदा तैयार Kanpur News
IIT Kanpur में पढ़ सकेंगे HBTU के छात्र, संयुक्त अध्ययन का मसौदा तैयार Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। अगले वर्ष से हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) के छात्र अपनी पढ़ाई के दौरान आइआइटी में भी अध्ययन कर सकेंगे। बीटेक, एमटेक व पीएचडी के छात्रों के लिए एचबीटीयू ने संयुक्त अध्ययन करने का मसौदा तैयार कर लिया है। इसमें छात्र आइआइटी की प्रयोगशालाओं में अपने विषयों से संबंधित प्रयोगात्मक अध्ययन कर सकेंगे। इसके अलावा वह वहां पर चलने वाली कक्षाओं में भी बैठ सकेंगे।

loksabha election banner

एचबीटीयू ने इसका मसौदा तैयार कर लिया है। अब यह प्रस्ताव आइआइटी प्रशासन के पास भेजा जा रहा है। मसौदे के अंतर्गत एचबीटीयू में होने वाले शोध व विकसित की गई तकनीक को पेटेंट करने में आइआइटी की सलाह व सहारा भी लिया जाएगा। दरअसल में एचबीटीयू में शोध तो बेतहाशा हुए हैं लेकिन पेटेंट एक भी फाइल नहीं किया गया है। विश्वविद्यालय के प्रोफेसर भी यह मानते हैं कि शोध के बाद पेटेंट फाइल करने की प्रक्रिया काफी लंबी होती है। इसके अलावा शोध को बढ़ावा देने के भी एचबीटीयू ने आइआइटी के साथ करार की योजना तैयार की है। इस करार के तहत सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स व बेसिक साइंस समेत अन्य ब्रांच में संयुक्त शोध करने के लिए एचबीटीयू प्रोजेक्ट तैयार करेगा जबकि उस पर दोनों संस्थानों के प्रोफेसर व शोध छात्र मिलकर काम करेंगे।

एचबीटीयू के प्रति कुलपति प्रो. मनोज शुक्ला ने बताया कि यह सभी शोध सामाजिक जरूरतों को ध्यान में रखकर की जाएंगी। इस करार से एचबीटीयू के प्रयोगशाला के दरवाजे भी आइआइटी छात्रों के लिए खुल जाएंगे। जिन ब्रांच की प्रयोगशालाओं के उपकरण अ'छे हैं उनका लाभ भी आइआइटी छात्रों को मिलेगा। संयुक्त शोध कार्य में एचबीटीयू व आइआइटी के प्रोफेसर व छात्रों के अलावा इंडस्ट्री प्रोफेशन भी शामिल रहेंगे। इंडस्ट्री की जरूरत पूरी करने के लिए इन शोध कार्य से इजाद होने वाली तकनीक से उत्पाद भी विकसित किए जाएंगे।

स्वस्थ्य स्पर्धा जरूरी

एचबीटीयू के दीक्षा समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी यह कहा था कि आइआइटी के साथ विश्वविद्यालय संपर्क स्थापित करे। दोनों के बीच स्वस्थ्य स्पर्धा हो जिसका लाभ छात्रों को मिल सके। क्योंकि तकनीक के आदान प्रदान से छात्रों को वह सभी सहूलियतें मिल सकेंगी जिनकी उन्हें दरकार है। उनके इस कथन के बाद एचबीटीयू करार करने की तैयारी कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.