Move to Jagran APP

मनी एक्सचेंज कारोबारी के पास मिली रुपये भरे चार बोरी, सात बैग

कटे-फटे नोट बदलने के नाम पर शहर में करोड़ों का हवाला कारोबार

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 01:48 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 06:15 AM (IST)
मनी एक्सचेंज कारोबारी के पास मिली रुपये भरे चार बोरी, सात बैग
मनी एक्सचेंज कारोबारी के पास मिली रुपये भरे चार बोरी, सात बैग

जागरण संवाददाता, कानपुर : कटे-फटे नोट बदलने के नाम पर शहर में हवाला कारोबार की सूचना पर पुलिस ने गुरुवार शाम करीब सात बजे नयागंज के कारोबारी सुधाकर जायसवाल के घर में बने ऑफिस में छापा मारकर रुपयों से भरी दो बोरी और तीन बैग बरामद किए। कारोबारी ने पहले करीब एक करोड़ रुपये की रकम होने की जानकारी दी थी और बताया कि आसपास के कारोबारियों ने बदलने के लिए दिए हैं लेकिन जब जांच की गई तो साबुत नोट ही 85 लाख के निकले। इसके बाद पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की और सुधाकर की निशानदेही पर पड़ोस के दो ट्रेडर्स के ऑफिस में छापा मारकर वहां मौजूद तीन नौकरों के पास से भी पांच बैग बरामद किए। इन नोटों की गिनती रात डेढ़ बजे के बाद शुरू होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कुल रकम डेढ़ से दो करोड़ रुपये के बीच हो सकती है। कारोबारी इस रकम का हिसाब-किताब नहीं दिखा सका है। पुलिस की सूचना पर पहुंचे आयकर अधिकारी भी देर रात तक जांच करते रहे। पुलिस के अनुसार मामला बड़े हवाला कारोबार से जुड़ा है।

loksabha election banner

एसपी पश्चिम संजीव सुमन ने बताया कि मुखबिर से हवाला कारोबार होने की सूचना पर नयागंज स्थित रामगंज बाजार निवासी सुधाकर जायसवाल के घर पर बने ऑफिस में छापा मारा तो रुपये से भरी चार बोरी और दो बैग मिले। इससे पहले कि टीम पूछताछ करती, कई व्यापारी जुट गए। स्टेटिक टीम के साथ पुलिस, कारोबारी व बोरी में भरे नोटों को लेकर थाने आ गई। एसपी पश्चिम के दफ्तर में लाकर आयकर विभाग को सूचना दी गई। आयकर टीम के आने के बाद बोरी में भरे नोटों की गिनती शुरू कराई गई। पहली बोरी में करीब 20 लाख रुपये निकले। साढ़े 12 बजे गिनती पूरी हुई तो रकम करीब 85 लाख रुपये निकली। इसी बीच पूछताछ में कारोबारी ने पड़ोसी दो ट्रेडर्स के नाम बताए। पुलिस ने छापा मारकर दोनों के तीन नौकरों सैफ, सैयद व प्रदीप को उठाया तो नोटों से भरे पांच बैग और मिले।

देर रात डेढ़ बजे उन नोटों की गिनती शुरू हुई। आयकर अधिकारियों के मुताबिक अभी पूरे नोट गिने नहीं गए है। कारोबारी के संबंध में और लिंक तलाशे जा रहे हैं।

एसपी संजीव सुमन ने बताया कि कारोबारी से बरामद नकदी हवाला की बताई जा रही है। इसकी जांच चल रही है। कुछ नोट कटे-फटे, पुराने व नकली भी हैं। बैंककर्मियों को बुलाकर इनकी पड़ताल कराई जाएगी। आयकर टीम की रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.