Move to Jagran APP

आपके घर में शादी है तो हो जाइए सावधान वरना हो सकता है कुछ ऐसा भी

कानपुर शहर में जेवर और नकदी का बैग चुराने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 06:28 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 06:28 PM (IST)
आपके घर में शादी है तो हो जाइए सावधान वरना हो सकता है कुछ ऐसा भी
आपके घर में शादी है तो हो जाइए सावधान वरना हो सकता है कुछ ऐसा भी

कानपुर, जेएनएन। अगर आपके घर-परिवार में शादी का समारोह है तो थोड़ा सावधान और सजग हो जाइए। इन दिनों शहर में शादी कार्यक्रम में घुसकर जेवर और नकदी वाला बैग चुराने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। इस गिरोह में महिलाएं व छोटे बच्चे शामिल हैं, जो आसानी से घुसकर वारदात अंजाम दे रहे हैं। बीते दिनों हुई घटनाओं के बाद पुलिस भी सक्रिय हो गई है। एक घटना के सीसीटीवी फुटेज में चोरी करते नन्हा बच्चा सामने आने पर पुलिस भी अवाक रह गई है।

loksabha election banner

इस तरह देते घटना को अंजाम

शहर में घूमने वाले गिरोह में बच्चे व महिलाएं शामिल हैं। किसी गेस्ट हाउस में शादी समारोह होने पर ये आसानी से घुस जाते हैं। अच्छा पहनावा होने से इनपर कोई शक भी नहीं करता है। ये बच्चे और महिलाएं लोगों के बीच काफी देर तक जमे रहते हैं और जब जयमाल, फेरे या फिर कोई जरूरी रस्म अदा होती है तो ये सक्रिय होते हैं। रस्म अदायगी के समय लोगों का ध्यान दूल्हा दुल्हन पर रहता है, जिसका फायदा उठाकर घटना को अंजाम देकर नजरें बचाकर निकल जाते हैं।

दुल्हन के पिता का नकदी और जेवर भरा बैग उड़ाया

विश्वबैंक निवासी ईपीएफओ कर्मी मुकेश कुमार गौतम की बेटी शालिनी का सोमवार को गेस्ट हाउस से शादी थी। बरात आने के बाद पहले तिलक चढ़ाना था, जिसके लिए वह नकदी और जेवर बैग में लेकर आये थे। मुकेश किसी काम से लड़की पक्ष के लोगों को मिलने कमरे में गए थे। बातचीत के दौरान उन्होंने बैग वहीं रख दिया। किसी रिश्तेदार के बुलाने पर वह वहां से बिना बैग लिए ही चल दिए। कुछ देर बाद कमरे में लौटे तो जेवर और नकदी भरा बैग गायब था। बैग गायब होने की जानकारी पर हड़कंप मच गया। कंट्रोल रूम की सूचना पर पुलिस पहुंची और सीसीटीवी कैमरे के फुटेज चेक देखकर छानबीन शुरू की है।

नन्हे चोर ने उड़ाया जेवर भरा बैग

लखीमपुर खीरी गोला गोकर्णनाथ निवासी विमल त्रिवेदी की बेटी पूनम की शादी घाटमपुर के डॉक्टर अनुज शुक्ला से तय की थी। शादी चकेरी जीटी रोड शिवकटरा मोड़ स्थित डायमंड हिल गेस्ट हाउस में थी। सोमवार सुबह कलेवा की रस्में निभाई जा रही थी। उसी समय करीब 14 वर्षीय किशोर स्टेज के करीब आया और चुपचाप पूनम की मां माया का बैग पार कर दिया। इस दौरान उसपर किसी पर नजर नहीं पड़ी। जब लोगों ने बैग गायब देखा तो शादी समारोह में हड़कंप मच गया। सीसीटीवी फुटेज देखने पर किशोर चोरी करते हुए नजर आया। बैग में दो लाख रुपये नकद और करीब एक लाख रुपये कीमत के जेवरात थे। मौके पर चकेरी चौकी इंचार्ज अतुल कुमार पहुंचे और उन्होंने सीसीटीवी फुटेज को कब्जे में लिया। चकेरी थानाप्रभारी रणजीत राय ने बताया कि तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

इस तरह कर सकते हैं बचाव

  • यदि आपके बेटे या बेटी की शादी है और आपको बैग रखना है तो बेल्ट वाला बैग रखें, जिसे आप गर्दन से लटका सकते हैं।
  • आपके बेटी की शादी है और आप बेहद व्यस्त हैं तो किसी खास परिचित को हमेशा अपने साथ ही रखें ताकि जरूरत के समय उसे बैग अथवा कीमती सामान देखरेख में दे सकें।
  • गेस्ट हाउस या पंडाल में कोई अपरिचित नजर आए तो जरूर पूछताछ करें।
  • दुल्हन या दूल्हे के कमरे में अपरिचित के प्रवेश पर पूछताछ जरूर करें।
  • शादी की व्यवस्तता में भरोसेमंद रिश्तेदारों का भी सहयोग लें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.