कानपुर, जेएनएन। 31 अगस्त तक की हालमार्क के नियमों से छूट मिलने की वजह से सराफा कारोबारी अपना पुराना स्टाक तेजी से निकाल रहे हैं। इसके चलते सोने के भाव इस माह में अब तक दो हजार रुपये तक गिर चुके हैं। शुक्रवार को सोने के भाव 48,800 रुपये प्रति 10 ग्राम थे जबकि यही सोना एक जून को 50,750 रुपये में था।

16 जून से हालमार्क अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया है। कानपुर नगर में इसे लागू किया गया है। हालमार्क को लेकर पिछले माह के अंत में ही राष्ट्रीय सलाहकार समिति का गठन हो गया था और उसके बाद से ही कारोबारी नए जेवर बनाने की जगह अपने पुराने जेवर निकालने में लग गए हैं।

हालमार्क के नियम लागू होने के बाद भी उन्हेंं 31 अगस्त तक अपना पुराना स्टाक निकालने की या उसे हालमार्क कर लेने की छूट दी गई है। एक सितंबर से पूरा स्टाक हालमार्क का होना है। इसी वजह से पुराने स्टाक को तेजी से निकाला जा रहा है, इसलिए कानपुर के सराफा बाजार में भाव गिर रहे हैं। खुद 16 जून को जिस दिन हालमार्क लागू हुआ उस दिन सोने का भाव 49,850 रुपये था और दो दिन में ही 18 जून को यह 1,050 रुपये टूट कर नीचे आ गया। कारोबारियों के मुताबिक जितना स्टाक दुकानों में है, उतने का हालमार्क कराना संभव नहीं है क्योंकि चार हालमार्क केंद्र ही कानपुर में हैं और इतने जेवर एक साथ नहीं हो सकते। इसलिए सभी का प्रयास है कि किसी तरह ज्यादा से ज्यादा जेवर बेच लिए जाएं। बिक्री की यह तेजी ही भाव कम कर रही है। 

Edited By: Akash Dwivedi