कानपुर, जागरण संवाददाता। लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम भले ही जारी न हुआ हो लेकिन चुनावी बयार बहनी शुरू हो गई है। इस चुनावी बयार में गुजराती साड़ी की गांठ देश भर में 'नमो अगेनÓ का संदेश लेकर जा रही है। शुरुआत की है, गुजरात के कारोबारियों ने। नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिए उन्होंने पैकिंग मैटीरियल, पैकिंग टेप और यहां तक की कि बिल और इनवाइस पर भी 'नमो अगेनÓ के नारे के साथ प्रधानमंत्री की फोटो प्रिंट कराकर भेजना शुरू कर दिया है। गुजरात के साड़ी कारोबारियों के इस चुनावी कदम की कारोबार जगत में खूब चर्चा हो रही है।

देश भर में साडिय़ों की जरूरत का एक बड़ा हिस्सा गुजरात पूरी करता है। इसमें भी सूरत की अहम हिस्सेदारी है। सहालग के चलते इस समय देश भर में साडिय़ों की मांग कुछ ज्यादा है। गुजरात के कारोबारी कारोबार के साथ, इस समय का उपयोग लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में हवा बनाने के लिए भी कर रहे हैं। कारोबारियों ने अपनी इनवाइस पर नरेंद्र मोदी की फोटो और 'नमो अगेनÓ प्रिंट कराया है। पूरे देश में जहां भी माल भेजा जा रहा है, उसके साथ यही इनवाइस भेजी जा रही है।
साथ ही पैकिंग मैटीरियल कारोबारियों ने पैकिंग फीते पर 'वोट फार मोदी, मिशन 2019Ó प्रिंट कराया है। सूरत से आने वाली साड़ी का गांठें इसी फीते से बंध कर आ रही हैं। यह कवायद फरवरी माह से ही शुरू हुई है। कपड़ा बाजार में विजय अग्र्रवाल, पवन दुबे, सुरेश गर्ग, रमेश मेघानी आदि के यहां इसी तरह की पैकिंग में माल और इनवाइस पहुंचे। पहले तो सभी चौंक गए लेकिन यह समझने के बाद कि गुजरात के कारोबारियों ने चुनाव प्रचार का यह तरीका अपनाया है, इसकी चर्चा होती रही। नौघड़ा कपड़ा कमेटी के अध्यक्ष शेष नारायण त्रिवेदी के मुताबिक इनवाइस में फोटो है और पैकिंग मैटीरियल पर भी स्लोगन लिखे हैं। 

Posted By: Abhishek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप