Move to Jagran APP

कैंसर से लड़ने में मददगार है ये अमरूद, कृषि विज्ञान केंद्र ने खोजी नई प्रजाति Kanpur News

उन्नाव में ललित अमरूद की पैदावार हो रही है इसमें कैंसर के फ्री रेडिकल्स से लडऩे वाले लाइकोपिन तत्व सबसे ज्यादा पाया जाता है।

By AbhishekEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 12:47 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 09:49 AM (IST)
कैंसर से लड़ने में मददगार है ये अमरूद, कृषि विज्ञान केंद्र ने खोजी नई प्रजाति Kanpur News
कैंसर से लड़ने में मददगार है ये अमरूद, कृषि विज्ञान केंद्र ने खोजी नई प्रजाति Kanpur News

उन्नाव, [जागरण स्पेशल] : अमरूद खाइए और कैंसर से बचिए। अब प्रयागराज के साथ ही उन्नाव का अमरूद भी अपनी पहचान बना रहा है, इस खास अमरूद का नाम है ललित। इस प्रजाति को कृषि विज्ञान केंद्र ने विकसित किया है। यह प्रजाति किसानों की आमदनी भी बढ़ा रही है।

loksabha election banner

कैंसर रोकने में जरूरी है लाइकोपिन

कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) धौरा द्वारा खोजी गई अमरूद की प्रजाति 'ललित' कैंसर रोकने में मददगार है। सामान्य अमरूद में जहां 30 से 35 फीसद कैंसररोधी व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला लाइकोपिन तत्व होता है, वहीं 'ललित' में यह 85 फीसद है। दोमट मिट्टी में हर मौसम में पैदावार देने वाली इस प्रजाति को कृषि विशेषज्ञ अन्य फसल के साथ उगाने के लिए किसानों को प्रेरित कर रहे हैं। प्रयागराज के साथ ही उन्नाव का अमरूद भी अपनी पहचान बना रहा है। धौरा में अमरूद की 'ललित' की बड़ी नर्सरी है।

इस तरह बचा रहा कैंसर से

वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आलोक पांडेय बताते हैं कि 'ललित' में 85 फीसद लाइकोपिन तत्व पाया जाता है, जो कि अन्य फलों की तुलना में सबसे ज्यादा है। लाइकोपिन कैंसर के फ्री रेडिकल्स से लड़ता है व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। लाइकोपिन कार्बन और हाइड्रोजन के आठ आइसोप्रेन इकाइयों का संगठित रूप है। शरीर के लिपो प्रोटीन के जरिए रक्त में पहुंचता है। लाइकोपिन होने से 'ललित' पेट, फेफड़े, प्रोस्टेट और स्किन कैंसर से लडऩे में सहायक है। लाइकोपिन सबसे तेज आक्सीजन, मुक्तकण नाशक तथा प्लाच्मा व अन्य ऊतकों का प्रधान कैरोटिनायड है। फेफड़ों के कैंसर में यह लिंपोसाइड की रक्षा करता है। वहीं, पेट के कैंसर को रोकने के लिए रेडिकल्स को खत्म करता है।

फलों में लाइकोपिन की मात्रा

टमाटर - 72 फीसद

दशहरी आम - 45 फीसद

पपीता - 45 फीसद

सामान्य अमरूद - 35 फीसद

'ललित' अमरूद- 85 फीसद

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ललित

धौरा कृषि विज्ञान केंद्र के उद्यान विशेषज्ञ डॉ. एके सिंह कहते हैं कि 'ललित' अमरूद स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ किसानों को भरपूर आमदनी दे रहा है। एक हेक्टेयर में इसके एक हजार पेड़ लग जाते हैं। एक पेड़ से एक सीजन में करीब 25 किलो अमरूद मिलता है। उद्यान अधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि 'ललितÓ अमरूद कृषि विज्ञान केंद्र की विशेष प्रजाति है। इस अमरूद के पेड़ अन्य प्रदेशों को भी भेजे जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.