Move to Jagran APP

औरैया के लाल ने कर दिखाया कमाल, लद्दाख की 6,200 मीटर चोटी की फतह, अब माउंट एवरेस्ट का सपना

सुबोध भदौरिया एक सरकारी बैंक में खजांची पद पर है। उन्होंने अगस्त 2021 को लद्दाख की 6200 मीटर चोटी पर फतह हासिल की। इसके अलावा हिमाचल में स्थित माउंट फ्रेंडशिप चोटी जिसकी ऊंचाई 5289 मीटर है उस पर भी झंडा गाड़ दिया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 03:11 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 05:36 PM (IST)
औरैया के लाल ने कर दिखाया कमाल, लद्दाख की 6,200 मीटर चोटी की फतह, अब माउंट एवरेस्ट का सपना
गांव सिखु पोस्ट बेल्हूपुर निवासी सुबोध भदौरिया ने अगस्त में पाया था मुकाम।

औरैया, जागरण संवाददाता। दृढ़ संकल्प के दम पर बड़ी से बड़ी ऊंचाइयों को छूना कोई मुश्किल नहीं। सिर्फ हौसले व कर दिखाने की जरूरत होती है। कुछ ऐसा ही किया है सहार विकासखंड के गांव सिखु पोस्ट बेल्हूपुर निवासी सुबोध भदौरिया ने। वह एक सरकारी बैंक में खजांची पद पर है। उन्होंने अगस्त 2021 को लद्दाख की 6,200 मीटर चोटी पर फतह हासिल की। इसके अलावा हिमाचल में स्थित माउंट फ्रेंडशिप चोटी जिसकी ऊंचाई 5,289 मीटर है उस पर भी झंडा गाड़ दिया। अब तमन्न माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की है। 

loksabha election banner

सिखु गांव निवासी सुबोध का दिबियापुर के विकास कुंज में आवास है। वह करीब छह साल से मुंबई में हैं। जहां वह केनरा बैंक में हैं। एक टूर्नामेंट की तैयारी के लिए खिलाड़ियों की फिटनेस ट्रेनिंग ड्रिल के लिए सुबोध को चयनित किया गया। खेलकूद में उनकी बचपन से रुचि रही। इसलिए उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। ट्रेनिंग के दौरान पहाड़ियों पर एक ट्रैक के लिए जाना पड़ा। सुबोध के पिता जगदेव सिंह शिक्षक पद से सेवानिवृत्त थे। सुबोध ने बताया कि ‘पहाड़ों के दिन’ नामक उनकी हिंदी कविता है। पहाड़ों के जीवन और पहाड़ से लगाव समय के साथ बढ़ता ही गया। सुबोध ने बताया कि उन्होंने जवाहर माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट से बेसिक शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद एडवांस ट्रेनिंग की। मां देवांगना विकास कुंज स्थित आवास पर रहती हैं। मोबाइल फोन से हुई बातचीत में सुबोध ने उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। बतौर एक प्रशिक्षित पर्वतारोही के साथ ही वह कई पर्वतों की चोटियों की चढ़ाई कर चुके हैं। 

एक नजर में उपलब्धियां 

करीब 21 फीट स्टोक कांगड़ी लद्दाख, बीसी राय पीक सिक्किम (18000 फीट), कांग यास्ते लद्दाख (20200 फीट), डीजेओ जोंगो लद्दाख ( 20300 फीट), फ्रेंडशिप पीक (17350 फीट)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.