Move to Jagran APP

छोटा उद्योग शुरू करने की सोच रहे हैं तो सरकार करेगी मदद, यूपीएसआइसी मुहैय्या कराएगी ऋण

घरेलू और छोटे उद्योगों के लिए एसेट लेंडिंग बैंकिंग के तहत यूपीएसआइसी और उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल कंसल्टेंट लिमिटेड (यूपिको) अब नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी का गठन करेगा जिसमें कई विभागों के अफसर और बैंक प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 09:26 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 09:26 AM (IST)
छोटा उद्योग शुरू करने की सोच रहे हैं तो सरकार करेगी मदद, यूपीएसआइसी मुहैय्या कराएगी ऋण
लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पहल की जा रही है।

कानपुर, [दिग्विजय सिंह]। कोरोना काल में तमाम कंपनियां बंद हुई हैं। कर्मचारियों को उद्योगों व कंपनियों से निकाला भी गया है। तमाम ऐसे लोग हैं, जो लॉकडाउन के दौरान दूसरे शहरों से लौटे हैं और अब यहीं रहकर अपना रोजगार करना चाहते हैं। वहीं दूसरी ओर कोरोना काल में पूरी तरह टूट चुके कारोबारी अब दोबारा खड़े होने के लिए छोटा उद्योग लगाने की सोच रहे हैं तो कतई चिंता न करें क्योंकि उनकी मदद के लिए सरकार ने पहल की है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम (यूपीएसआइसी) अब छोटे और घरेलू उद्योगों के लिए ऋण उपलब्ध कराएगा।

loksabha election banner

यूपीएसआइसी गठित करेगा कमेटी

इसके लिए यूपीएसआइसी और उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल कंसल्टेंट लिमिटेड (यूपिको) एसेट लेंडिंग बैंकिंग के तहत नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी का गठन करेगा। स्पेशल परपज व्हीकल के तहत बनने वाली इस कंपनी से दोना-पत्तल, कागज के गिलास, नमकीन आदि बनाने वाली मशीन, लघु उद्यमियों के ऑफिस में कंप्यूटर, लैपटॉप की खरीदारी के लिए ऋण लिया जा सकेगा। कंपनी कितना ऋण देगी और कैसे देगी, कंपनी का स्वरूप क्या होगा, आदि का खाका खींचने के लिए जल्द ही एक कमेटी का गठन किया जाएगा।

एसेट लैंडिंग बैंकिंग ऋण

कोई भी व्यक्ति घरेलू उद्योग शुरू करने के लिए या अपने उद्योग में एसेट की बढ़ोतरी के लिए लोन ले सकता है। बैंकिंग व्यवस्था के शुरू होने से लोगों को आपदा को अवसर में बदलने का मौका मिलेगा। ऋण निगम के क्षेत्रीय कार्यालयों से मिलेगा या जो कंपनी गठित होगी, उसके ही अपने अलग- अलग दफ्तर होंगे, यह जल्द तय हो जाएगा। इसका खाका खींचने के लिए ही कमेटी का गठन होना है। इसमें यूपीएसआइसी, यूपिको के प्रबंध निदेशक, वित्त विभाग के अफसर, बैंकों के प्रतिनिधि समेत कई विभागों के अफसर होंगे।

एसेट लैंडिंग बैंकिंग के तहत ऋण देने के प्रस्ताव को यूपीएसआइसी बोर्ड से हरी झंडी मिल गई है। निगम के चेयरमैन एवं एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने इस प्रस्ताव पर तेजी से काम करने के लिए कहा है ताकि नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले ही कंपनी के पंजीकरण व अन्य जरूरी प्रक्रियाएं पूरी हो जाएं और अप्रैल से ऋण देने का काम शुरू हो सके।

  • छोटे और घरेलू उद्योगों के लिए एसेट लेंडिंग बैंकिंग के तहत कंपनी का गठन कर ऋण उपलब्ध कराने की योजना एक क्रांतिकारी कदम है। निश्चित रूप से इसके माध्यम से छोटे और घरेलू उद्योग शुरू करने या पूर्व से संचालित उद्योगों में सुविधाएं बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऋण कितना देना है और कैसे देना है, इसका खाका जल्द ही तैयार होगा। -प्रवीण सिंह, प्रबंध निदेशक यूपिको

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.