Move to Jagran APP

एसीपी व थानेदार बनीं छात्राएं, पीड़ितों की सुनी फरियाद

सीसामऊ में युवती ने सादे कपड़ों में गश्त करने के दिए निर्देश।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 10:56 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 10:56 PM (IST)
एसीपी व थानेदार बनीं छात्राएं, पीड़ितों की सुनी फरियाद
एसीपी व थानेदार बनीं छात्राएं, पीड़ितों की सुनी फरियाद

जागरण संवाददाता, कानपुर : मिशन शक्ति योजना के तीसरे चरण में शुक्रवार को नायिका दिवस आयोजित हुआ। पुलिस कार्यालयों व थानों में छात्राओं को एक दिन का कार्यवाहक अधिकारी बनाया गया।

loksabha election banner

कोतवाली में डा. वीरेंद्र स्वरूप स्कूल सिविल लाइंस की 12वीं की छात्रा आयुषी ने सबसे पहले शिकायतें सुनीं। थाना परिसर के साथ ही अभिलेख देखे। सिपाही रश्मि यादव 14 दिन की छुट्टी लेने आईं तो आयुषी ने संस्तुति कर आवेदन उच्चाधिकारियों को भेजा। कर्नलगंज में पीपीएन ग‌र्ल्स इंटर कालेज की 12वीं की छात्रा जैनब ने एसीपी का कार्यभार संभाला। सीसीटीएनएस कार्यप्रणाली देखी और प्रार्थनापत्र अग्रसारित कर अधीनस्थों को निर्देश दिए। छात्रा ने एसीपी की सरकारी गाड़ी से भ्रमण भी किया और यूपी 112 के जवानों से बात की। इसी स्कूल की 11वीं की छात्रा सानिया रशीद ने कर्नलगंज थाना प्रभारी का कार्यभार देखा। रेलबाजार में ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन की 10वीं की छात्रा दिशा शुक्ला ने थाना प्रभारी का कार्यभार संभाला। इस दौरान आशु यादव हत्याकांड मामले में आशु की बहन ने लूटे गए मोबाइल फोन, चेन, अंगूठी आदि बरामद कराने की मांग की। छात्रा ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

हरबंशमोहाल में 9वीं की छात्रा दिव्यांशी सोनकर ने मोतीमोहाल से आए दंपती के बीच झगड़े को सुलझाया। दंपती हंसी खुशी साथ घर गए। सीसामऊ में छात्रा आरती सिंह ने कहा कि करवाचौथ के चलते बाजारों में महिलाएं ज्यादा आती हैं। इसलिए सादे कपड़ों में पुलिस लगाई जाए। काकादेव में 10वीं की छात्रा मनस्वी सबरवाल ने सर्राफा मार्केट पहुंचकर सुरक्षा का जायजा लिया। मनस्वी कक्षा दस में अपने स्कूल की टापर रहीं हैं। फीलखाना में एसएन सेन बालिका इंटर कालेज की छात्रा अंशिका सक्सेना, अनवरगंज में डीएवी से बीकाम सेकेंड इयर की छात्रा ईशु सोनकर ने, बेकनगंज में जयपुरिया स्कूल की 12वीं की छात्रा रामिस ने, नजीराबाद में अपूर्वा सिंह, फजलगंज में कलश सिंह ने, सचेंडी में भीमसेन स्थित राजकीय हाईस्कूल की 9वीं की छात्रा प्रियंका गौतम ने पीड़ितों की फरियाद सुनी।

बाबूपुरवा निवासी 17 वर्षीय 11वीं की छात्रा अलीजा शकील एक दिन की थाना प्रभारी नियुक्त की गईं। इस दौरान बाबूपुरवा में पति के पीटने की शिकायत लेकर महिला थाने आई थी। जहां एक दिन की थाना प्रभारी अलीजा शकील के आदेश पर आरोपित पति के खिलाफ शांतिभंग की कार्रवाई की गई। जूही में बर्रा निवासी आइआइटी की तैयारी कर रही सुरभि दीक्षित को एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया। किदवई नगर थाने में ओ-ब्लाक किदवई नगर निवासी नवीं की छात्रा ऐश्वर्या श्रीवास्तव को एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया। इस दौरान उन्होंने पांच जनसमस्याओं को सुना और निस्तारण कराया। इधर गोविद नगर सर्किल में गोविद नगर निवासी गुरप्रीत सिंह को एक दिन सहायक पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया। इस दौरान उन्होंने कई शिकायतें सुनी। वहीं गोविद नगर थाने में 22 वर्षीय श्रद्धा सक्सेना को एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया।

--------------

आयुषी ने दर्ज कराया मुकदमा

कानपुर: बिठूर के ब्रह्मनगर निवासी सतीश शुक्ला की बेटी 18 वर्षीय आयुषी शुक्ला को बिठूर थाने का प्रभारी बनाया गया। आयुषी बीकाम प्रथम वर्ष की छात्रा है। आयुषी ने सबसे पहले महिला अपराध से जुड़े मामलो के बारे में जानकारी ली और थाना परिसर का निरीक्षण किया। सीसीटीवी कैमरों की स्थित को देखा। इसी बीच बिठूर के इटरा निवासी वंदना यादव ने दहेज के लिए ससुरालीजन पर प्रताड़ित करने की तहरीर दी इस इस पर आयुषी ने मामले को गम्भीरता सुनने के बाद दहेज प्रताड़ना का मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। इसी तरह पारा प्रतापपुर निवासी राजेश कुमार की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ मारपीट को एनसीआर दर्ज करवाई।

समय से आएं कार्यालय, सुधारें कार्यशैली : हृदयांशी

कानपुर : जो कर्मी समय से कार्यालय नहीं आते हैं, वह समय से कार्यालय आएं और अपनी कार्यशैली सुधारें। शुक्रवार को एक दिन के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक बनीं बीएनएसडी शिक्षा निकेतन में नौवीं की छात्रा हृदयांशी ने यह बातें कहीं। हृदयांशी ने कहा, कि कार्यालय में कई काम तो समय पर निपटा दिए जाते हैं, हालांकि कुछ कामों में देरी होती है। इसलिए बेहतर होगा कि सभी कर्मी समय से अपना काम पूरा करें। ताकि कार्यालय में अपनी समस्याएं लेकर आने वाले शिक्षकों व आमजन को किसी तरह की दिक्कतें न हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.