कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। 'क्लासरूम टीचिंग' के अलावा विवि के छात्र अब 150 पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन पढ़ाई (सभी मूक्स कोर्सेस) कर सकेंगे। इसके लिए विवि व आइआइटी कानपुर के बीच शुक्रवार को करार हो गया। विवि की कुलपति प्रो.नीलिमा गुप्ता, कुलसचिव डॉ.विनोद कुमार सिंह, आइआइटी कानपुर के प्रो. वी.बी.फणी, डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रो.एस गणेश, प्रो. अमय करकरे आदि की मौजूदगी में करार पर सभी ने हस्ताक्षर किए।
विवि की कुलपति प्रो.नीलिमा गुप्ता ने बताया कि आइआइटी कानपुर द्वारा तैयार किए गए इन पाठ्यक्रमों में छात्र-छात्राएं इंजीनिय¨रग, प्रबंधन समेत तकनीकी शिक्षा से जुड़े कई विषयों को पढ़ सकेंगे। उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेशन की ओर कदम बढ़ाते हुए विवि ने आइआइटी से करार किया है। वहीं आइआइटी कानपुर के प्रो.वी.बी. फणी ने बताया कि इन 150 पाठ्यक्रमों में 30 पाठ्यक्रम बेसिक स्तर (विषय) के होंगे। बाकी अन्य मौजूदा समय की जरूरत को देखते हुए तैयार किए गए हैं। करार के बाद सभी ने पाठ्यक्रमों के लिए बनाए गए पोर्टल को भी लांच किया।
30 विवि से करार की है तैयारी
आइआइटी कानपुर के प्रो.वी.बी. फणी ने बताया कि आइआइटी इन मूक्स कोर्सेस ो लेकर प्रदेश में इस सत्र के दौरान 30 विवि से करार की तैयारी में है। अभी एकेटीयू, सीएसजेएमयू से करार हो चुका है। जबकि एचबीटीयू, पंजाब, हिमांचल विवि, लखनऊ विवि आदि से वार्ता चल रही है।  
पांच से 80 घंटे तक की अवधि
इन सभी पाठ्यक्रमों की अवधि पांच घंटे से लेकर 80 घंटे तक की होगी। पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र-छात्राओं को ई-सर्टिफिकेट भी मिल सकेगा।
फीस 1500 रुपये तक,  फैकल्टी के लिए फ्री
अगर कोई फैकल्टी मूक्स कोर्सेस करना चाह रही है तो उनके लिए कोई फीस नहीं लगेगी। छात्रों के लिए 1000 से 1500 रुपये तक फीस ली जाएगी। ¨हदी व अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर सकेंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप