Move to Jagran APP

जर्मनी को पसंद आया आइआइटी के पूर्व छात्र का ये आइडियाए बने ग्रीन टैलेंट विजेता-2019 Kanpur News

जर्मन फेडरल मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च ने डॉ. विक्रम का आइडिया चुना है।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 08:23 AM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 08:23 AM (IST)
जर्मनी को पसंद आया आइआइटी के पूर्व छात्र का ये आइडियाए बने ग्रीन टैलेंट विजेता-2019 Kanpur News
जर्मनी को पसंद आया आइआइटी के पूर्व छात्र का ये आइडियाए बने ग्रीन टैलेंट विजेता-2019 Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर के मैकेनिकल इंजीनियङ्क्षरग के पूर्व पीएचडी छात्र डॉ. विक्रम सोनी को जर्मन फेडरल मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च ने ग्रीन टैलेंट-2019 के लिए चुना है। उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों के लिए ऊर्जा के किफायती व स्थायी विकल्प सुझाने वाले उनके आइडिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थान दिया गया है। जूरी की तकनीकी चयन समिति ने उन्हें 24 अक्टूबर को समारोह के दौरान अवार्ड प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया है।

loksabha election banner

दुनिया भर से युवा शोधार्थियों ने दिए थे आइडिया

ग्रीन टैलेंट कार्यक्रम का उद्देश्य धरती को हरित बनाना व उसके भविष्य को सुनिश्चित करना है। इसके लिए दुनिया भर से युवा शोध छात्राओं ने अपने आइडिया दिए थे जिनमें डॉ. विक्रम के अलावा तीन अन्य भारतीय युवाओं का आइडिया चयनित किया गया है। वह अवार्ड समारोह में शामिल होने के साथ दो सप्ताह तक जर्मनी का दौरा करेंगे। इस दौरान उन्हें वैज्ञानिक, प्रोफेसर व विशेषज्ञों के साथ स्थायी विकास के क्षेत्र में अपनी परियोजनाओं को प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा। उन्होंने ऊर्जा संरक्षण व उसके प्रबंधन पर शोध किया है। ऐसी तकनीक विकसित करने का आइडिया दिया जिससे बड़े पैमाने पर बिजली बचाई जा सकती है।

अवार्ड के लिए ये हुए चयनित

काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी से एनवायरमेंटल साइंस सस्टेनेबल डेवलपमेंट विषय में पीएचडी कर चुके डॉ. शेख आदिल अदरिसी, भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू से रसायन विज्ञान में पीएचडी छात्र देबांजन दास व असोम विश्वविद्यालय से इकोलॉजी एवं एनवायरनमेंटल साइंस में पीएचडी की छात्रा प्रियंका सरकार को इस अवार्ड के लिए चुना गया है। जूरी ने स्थिरता विज्ञान के क्षेत्र में 25 प्रतिभाशाली जूनियर शोधकर्ताओं का चयन किया है। उन्हें जर्मनी में होने वाले साइंस फोरम में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

कमरे का तापमान सामान्य बनाएगी छत पर रखी थर्मल बैटरी

वर्तमान में आइआइटी कानपुर में सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर के पद पर कार्यरत डॉ. विक्रम ने एक ऐसी थर्मल बैटरी का आइडिया पेश किया है जिससे तापमान बढऩे व गिरने की सूरत में भी कमरे का तापमान सामान्य रख सकते हैं। इस बैटरी को घर की छत पर रखा जा सकता है। इससे कमरे का तापमान एक जैसा रहेगा। इस बैटरी से ऊर्जा के संरक्षण के साथ इस्तेमाल भी किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.