Move to Jagran APP

कानपुर समेत अन्य जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में लगेंगे गैस आधारित उद्योग, प्रदूषण नियंत्रण पर भी होगा जोर

जिन इकाईयों में ब्वॉयलर हैं उन्हेंं गैस से चलवाने की कोशिश की जाएगी। कन्नौज के ईत्र पार्क में गैस की आपूॢत के लिए एचपीसीएल ने करार कर लिया है। कंपनी जल्द ही वहां पाइप लाइन बिछाने का काम करेगी।

By ShaswatgEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 02:43 PM (IST)
कानपुर समेत अन्य जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में लगेंगे गैस आधारित उद्योग, प्रदूषण नियंत्रण पर भी होगा जोर
ट्रांस गंगा सिटी और सरस्वती हाईटेक सिटी में भी सीएनजी स्टेशन बनेगा और गैस की आपूॢत की जाएगी।

कानपुर, जेएनएन।  गंगा बैराज स्थित ट्रांस गंगा सिटी, प्रयागराज के नैनी स्थित सरस्वती हाईटेक सिटी, कन्नौज के इत्र पार्क, फर्रुखाबाद के वस्त्र पार्क समेत उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के औद्योगिक क्षेत्रों में गैस आधारित उद्योगों की स्थापना होगी जहां आसानी से गैस की पाइप लाइन बिछाई जा सकती है। जल्द ही इस दिशा में प्रक्रिया का शुभारंभ किया जाएगा। 

loksabha election banner

इलेक्ट्रिक वाहनों से पाएंगे प्रदूषण पर नियंत्रण 

बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए अब यूपीसीडा प्रबंधन तेजी से काम करने की तैयारी कर रहा है। यही वजह है कि इलेक्ट्रिक वाहन चाॄजग स्टेशन की स्थापना की प्रक्रिया शुरू हो रही है ताकि  लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने को आगे आएं। जिनके पास ऐसे वाहन हैं उन्है चाॄजग में कोई दिक्कत न हो। इसी तरह औद्योगिक क्षेत्रों में जहां भी कोयले की खपत है वहां गैस आधारित उद्योग लगाए जाएंगे। जिन इकाईयों में ब्वॉयलर हैं उन्हेंं गैस से चलवाने की कोशिश की जाएगी। कन्नौज के ईत्र पार्क में गैस की आपूॢत के लिए एचपीसीएल ने करार कर लिया है। कंपनी जल्द ही वहां पाइप लाइन बिछाने का काम करेगी। 

यहां-यहां होने हैं ये काम 

  • ललितपुर में प्रस्तावित बल्क ड्रग पार्क, रमईपुर के मेगा लेदर क्लस्टर, प्लास्टिक पार्क, औरेया के दिबियापुर स्थित प्लास्टिक पार्क जैसे औद्योगिक क्षेत्रों में भी गैस की पाइप लाइन बिछाई जाएंगी। यहां के लिए जल्द ही करार की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा। 
  • इसके साथ ही बिजली की खपत कम करने के लिए ही अब सभी 154 औद्योगिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइटें हटाकर एलईडी लाइटें लगाने को लेकर यूपीसीडा प्रबंधन तैयारी कर रहा है।
  •  ट्रांस गंगा सिटी और सरस्वती हाईटेक सिटी में भी सीएनजी स्टेशन बनेगा और गैस की आपूॢत की जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.