Move to Jagran APP

Ganesh Chaturthi 2022: शिमला के सेब का गजानन को लगेगा भोग, कानपुर में बढ़ी फलों की मांग

Kanpur Ganesh Chaturthi 2022 कानपुर में अगले पखवारे से बाजार में कश्मीरी सेब आ जाएगा। फल और सब्जी का बाजार 10 दिन से सीधी चाल चल रहा है। गणेश चतुर्थी के मौके पर बाजार में फलों की मांग बढ़ी है।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2022 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2022 05:15 PM (IST)
Ganesh Chaturthi 2022: शिमला के सेब का गजानन को लगेगा भोग, कानपुर में बढ़ी फलों की मांग
गणेश चतुर्थी के मौके पर बाजार में फलों की मांग बढ़ी है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। गणेश चतुर्थी Ganesh Chaturthi के मौके पर शहर में फलों की मांग बढ़ गई है। शिमला व कुल्लू से आए सेब की बाजार में बिक्री हो रही है। सबसे ज्यादा मांग महाराष्ट्र से आने वाले केला की है। चकरपुर फल मंडी में हर रोज 25 से 30 ट्रक सेब व केला पहुंच रहा है।

loksabha election banner

शिमला व कुल्लू के सेब की फसल का समय जा रहा है इसलिए अब आवक घट गई है। एक हफ्ते पहले जहां हर रोज 20 से 30 ट्रक सेब की आवक हो रही थी अब घटकर 15 से 20 ट्रक रोजाना हो गया है। अब व्यापारियों को कश्मीरी सेब के आने का इंतजार है। गणेश चतुर्थी के मौके पर बाजार में फलों की मांग बढ़ी है। 

कारोबारियों का कहना है कि अगले दो -तीन दिन तक फल की मांग बनी रहेगी। शिमला व कुल्लू से आने वाला सेब अब 10 से 15 दिन तक ही मिलेगा। इसके बाद कश्मीरी सेब बाजार में आ जाएगा। केला की मांग भी लगातार बनी हुई है। हर राेज पांच से सात ट्रक केला बाजार में पहुंच रहा है। इसी तरह से सब्जी का बाजार भी स्थिर बना हुआ है। मांग के अनुसार सब्जियों की आपूर्ति बनी है। इस वजह से सब्जियां भी पिछले एक सप्ताह से पुराने भाव पर ही बिक रही हैं।

चकरपुर थोक मंडी में फल व सब्जी के दाम

सेब - 60 से 80 रुपये प्रति किलो

मुसम्मी - 25 से 30 रुपये प्रति किलो

नाशपाती - 50 से 52 रुपये प्रति किलो

केला - 13 से 16 रुपये प्रति किलो

पपीता - 25 रुपये रुपये प्रति किलो

सब्जी - आलू - 18 से 20 रुपये प्रति किलो

प्याज - 15 से 16 रुपये प्रति किलो

अदरक - 40 - 42 रुपये प्रति किलो

लौकी - 18 - 20 रुपये प्रति किलो

तरोई - 20 रुपये प्रति किलो

हरी मिर्च - 40 रुपये प्रति किलो

शिमला मिर्च - 50 रुपये प्रति किलो

नींबू - 30 रुपये दर्जन

टमाटर - 25 रुपये प्रति किलो

धनिया - 100 रुपये प्रति किलो

बोले जिम्मेेदार: गणेश चतुर्थी की वजह से सेब व केला की मांग बढ़ी है। फलों और सब्जियों की आपूर्ति सामान्य बनी रहने की वजह से दाम में कोई उछाल नहीं है। - सरदार नीतू सिंह, महामंत्री संयुक्त व्यापार मंडल चकरपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.