कानपुर (जेएनएन)। एक तरफ जहां पूरा देश आजादी का सालाना जलसा मनाने के उल्लास में झूम रहा था, वहीं आज देश की स्वतंत्रता के लिए वर्षों तक जूझने वाले सेनानी मान सिंह ने दुनिया को अलविदा कह दिया। वह 106 वर्ष के थे। शतायु पार कर चुके सेनानी मान सिंह इधर कुछ वर्षों से बीमार थे। खास बात यह अपने जीवन की अंतिम सांस लेने से पहले सुबह उन्होंने झंडारोहण किया। जीते जी अंग्रेजों को लोहा मनवाने वाले इस सेनानी के लिए आजादी का जश्न मनाने तक मौत को भी इंतजार करना पड़ा। मान सिंह के निधन की सूचना पर क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। समाजसेवी, राजनीतिक, प्रबुद्धजन और गण्यमान्य लोग उनको श्रद्धांजलि देने पहुंचे। उल्लेखनीय है कि कानपुर की ही एक और स्वतंत्रता सेनानी नारायणी देवी का निधन भी 15 अगस्त के दिन हुआ था। उन्हें अंग्रेजी हुकूमत में कैद और जुर्माने की सजा सुनाई गई थी।

लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थे मान सिंह

 

निधन के बाद पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनके गांव में ही एक खेत में उनकी अंत्योष्टि कर दी गई। उनके ज्येष्ठ पुत्र ने उनकी चिता को मुखाग्नि दी। इससे पूर्व उनका शव लोगों के अंतिम दर्शन के लिए उनके पैतृक आवास पर रखा गया। इस मौके पर सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने उनको श्रद्धासुमन अर्पित किए। भोले ने उनके जज्बे को सलाम किया और कहा कि वह लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थे। उनके निधन से हुई क्षति की भरपाई संभव नहीं है। शासन प्रशासन की ओर से राजकीय सम्मान की सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आजादी के इस दीवाने को आजादी की वर्षगांठ के दिन ही पंचतत्वों के सुपुर्द कर दिया गया।

पंडित बेनी सिंह के सहयोगी

कानपुर में उनके ज्येष्ठ पुत्र शमसेर सिंह ने उनकी जीवन लीला समाप्त होने की पुष्टि की। कानपुर महानगर की ग्रामीण आबादी में स्थित कस्बा भीतरगांव के निवासी मानसिंह क्षेत्र के गांव बिरसिंहपुर में रहने वाले आजादी के अप्रतिम योद्धा और प्रदेश के काबीना मंत्री रहे पंडित बेनी सिंह अवस्थी के सहयोगी थे। आज़ादी के आंदोलन में वह कई वर्ष जेल में रहे थे। शतायु हो चुके सेनानी मान सिंह कुछ साल से बीमार चल रहे थे। उन्हें सुनने में भी  मस्या थी। बावजूद इसके देश की आज़ादी की चर्चा शुरू होते ही वह चैतन्य होकर बैठते और उस दौर के हालात बयान करने लगते। आज भी उन्होंने सुबह पहले झंडा फहराया और फिर चिंर निद्रा में लीन हो गए।

 

Posted By: Nawal Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस