Move to Jagran APP

राजापुरवा के पास जीटी रोड से जुड़ेगा फोरलेन मार्ग

जीटी रोड पर प्रस्तावित सिक्स लेन एलीवेटेड रोड का रैंप बनाकर जोड़ा जाएगा

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 11:03 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 11:03 PM (IST)
राजापुरवा के पास जीटी रोड से जुड़ेगा फोरलेन मार्ग
राजापुरवा के पास जीटी रोड से जुड़ेगा फोरलेन मार्ग

- जीटी रोड पर प्रस्तावित सिक्स लेन एलीवेटेड रोड की रैंप बनाकर जोड़ा जाएगा - विधायक सुरेंद्र मैथानी के साथ सेतु निगम के महाप्रबंधक ने किया मौके का मुआयना जागरण संवाददाता, कानपुर : डबल पुलिया से राजापुरवा (लोहारन भट्ठा) तक नहर पटरी पर बनाई जा रही फोर लेन सड़क को राजापुरवा के पास ही जीटी रोड से जोड़ने की योजना तैयार की जा रही है। ताकि विजय नगर, फजलगंज, डबल पुलिया की ओर से आने जाने वाले वाहनों को जगह- जगह जाम में न फंसना पड़े। साथ ही बुधवार को सेतु निगम के महाप्रबंधक, एनएच पीडब्ल्यूडी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने विधायक सुरेंद्र मैथानी के साथ मौके का मुआयना किया। तय किया गया कि जीटी रोड पर प्रस्तावित छह लेन के एलीवेटेड रोड की एक रैंप को नहर पटरी पर ही उतार दिया जाए। सेतु निगम के महाप्रबंधक इस संबंध में अपनी एक रिपोर्ट मंडलायुक्त को देंगे ताकि एक कमेटी का गठन करके जीटी रोड पर नहर पटरी के साथ और कहां- कहां रैंप बनेगी यह तय हो जाए।

loksabha election banner

अभी जो लोग गुमटी , अशोक नगर, जवाहर नगर , पी रोड आदि क्षेत्रों से लाजपत नगर जाना चाहते हैं वे अभी जेके मंदिर वाली रोड से नहर पटरी होते हुए लाजपत नगर आ जाते हैं। इसके बाद शास्त्री नगर या फिर देवकी चौराहा की ओर जाते हैं। ऐसे लोग आसानी से डबल पुलिया, नीर छीर चौराहा काकादेव, विजय नगर , नमक फैक्ट्री चौराहा की ओर चले जाएं इसलिए ही राजापुरवा से डबल पुलिया तक नहर पटरी पर फोर लेन सड़क बनाई जा रही है। जब यह बन जाएगी तो फिर डबल पुलिया से अर्मापुर तक नहर पटरी पर सड़क बनेगी। इससे फजलगंज और विजय नगर चौराहे पर लगने वाला जाम भी खत्म होगा।

जीटी रोड पर गोल चौराहा से रामादेवी तक एलीवेटेड रोड बनना है। एनएच पीडब्ल्यूडी ने इसके लिए कंसलटेंट भी नामित कर दिया है और नवंबर में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए सर्वे की प्रक्रिया शुरू होनी है। ऐसे में अगर राजपुरवा नहर पटरी की सड़क जीटी रोड से जुड़ जाए तो अच्छा होगा अन्यथा कोकाकोला क्रासिग पर यातायात का दबाव ज्यादा बढ़ेगा। इसीलिए एलीवेटेड रोड से ही नहर पटरी को जोड़ने के लिए बुधवार को सर्वे किया गया। सेतु निगम के महाप्रबंधक राकेश सिंह ने सुझाव दिया कि एलीवेटेड रोड की रैंप को ही नहर पटरी पर उतार दिया जाए तो आवागमन में आसानी होगी। उनके सुझाव पर एनएच पीडब्ल्यूडी और पीडब्ल्यूडी के अफसरों ने भी सहमति जताई। इस संबंध में एनओसी के लिए जल्द ही रेलवे को प्रस्ताव भेजने पर सहमति बनी। विधायक ने कहा कि वे भी इस संबंध में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से बात करेंगे ताकि जल्द से जल्द प्रक्रिया आगे बढ़े। इस अवसर पर सेतु निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर मंसूर, एनएच पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता सुरेंद्र कुमार , पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता आरके शर्मा और कौशल कुमार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.