Move to Jagran APP

Kanpur : केडीए की मेहरबानी से हो रहा अवैध निर्माण, पार्किंग की जगह पर बन रहे फ्लैट व दुकानें, प्रशासन बेखबर

कानपुर में केडीए अभियंताओं की मेहरबानी से बिल्डर पार्किंग की जगह पर फ्लैट और दुकान बनवा रहे हैं। आवासीय जगह में व्यावसायिक निर्माण हो रहे हैं। सब कुछ जानने के बाद भी प्रशासन मौन बना हुआ है। और लगातार अवैध निर्माण हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek AgnihotriPublished: Wed, 05 Oct 2022 08:04 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 08:04 PM (IST)
Kanpur : केडीए की मेहरबानी से हो रहा अवैध निर्माण, पार्किंग की जगह पर बन रहे फ्लैट व दुकानें, प्रशासन बेखबर
कानपुर में छुटियों के दिनेां में हो रहा अवैध निर्माण।

कानपुर, जागरण संवाददाता। केडीए अभियंताओं की मेहरबानी से बिल्डर पार्किंग की जगह पर फ्लैट और दुकान बनवा रहे हैं। आवासीय जगह में व्यावसायिक निर्माण हो रहे हैं। एक तरफ आला अफसर शहर की सुगम यातायात के लिए पार्किंग व्यवस्था सुधारने में लगे हैं वहीं दूसरी ओर बिना पार्किंग के फ्लैट और व्यावसायिक निर्माण हो रहे हैं, जबकि सौ वर्ग मीटर के भवन बनाने में भी पार्किंग की जगह होनी अनिवार्य है।

loksabha election banner

केडीए में दो दिन के अवकाश का लाभ उठाकर बिल्डर तेजी से निर्माण कार्य करा रहे हैं। छुट्टी के दिन तैनात दस्ता भी बेखबर है। 80 फीट रोड से भदौरिया चौराहा जवाहर नगर जाने वाले रास्ते में कई निर्माण मानक के विपरीत हो रहे हैं।

पीरोड में लेनिन पार्क के पास दो फीट छज्जा सड़क की तरफ बनाया जा रहा है लेकिन दस्ते को नहीं दिखाई दे रहा। गोपाल टाकीज से सीसामऊ बाजार जाने वाले रास्ते में सील के बाद भी एक शोरूम खुला हुआ है। इसके अलावा बिना पार्किंग के कई निर्माण हो गए हैं।

काकादेव, पांडुनगर, सर्वोदयनगर में कई निर्माण चल रहे हैं, जिसमें कई नक्शे के विपरीत हैं। भूतल के अलावा तीन मंजिला की जगह चार मंजिला तक निर्माण हो गया है। स्वरूप नगर में केडीए ने पिछले दिनों कई निर्माण सील किए थे लेकिन अभी भी तमाम निर्माण मानक के विपरीत चल रहे हैं। कार्रवाई के नाम पर केडीए केवल नोटिस देकर शांत बैठ जाता है इसका लाभ उठाकर बिल्डर तेजी से निर्माण कराके कोर्ट से स्टे ले लेते हैं।

केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य ने बताया कि मानक विपरीत हुए निर्माणों पर कार्रवाई की जाएगी। सील के बाद भी निर्माण हो रहा है तो रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.