कानपुर, जागरण संवाददाता। केडीए अभियंताओं की मेहरबानी से बिल्डर पार्किंग की जगह पर फ्लैट और दुकान बनवा रहे हैं। आवासीय जगह में व्यावसायिक निर्माण हो रहे हैं। एक तरफ आला अफसर शहर की सुगम यातायात के लिए पार्किंग व्यवस्था सुधारने में लगे हैं वहीं दूसरी ओर बिना पार्किंग के फ्लैट और व्यावसायिक निर्माण हो रहे हैं, जबकि सौ वर्ग मीटर के भवन बनाने में भी पार्किंग की जगह होनी अनिवार्य है।

केडीए में दो दिन के अवकाश का लाभ उठाकर बिल्डर तेजी से निर्माण कार्य करा रहे हैं। छुट्टी के दिन तैनात दस्ता भी बेखबर है। 80 फीट रोड से भदौरिया चौराहा जवाहर नगर जाने वाले रास्ते में कई निर्माण मानक के विपरीत हो रहे हैं।

पीरोड में लेनिन पार्क के पास दो फीट छज्जा सड़क की तरफ बनाया जा रहा है लेकिन दस्ते को नहीं दिखाई दे रहा। गोपाल टाकीज से सीसामऊ बाजार जाने वाले रास्ते में सील के बाद भी एक शोरूम खुला हुआ है। इसके अलावा बिना पार्किंग के कई निर्माण हो गए हैं।

काकादेव, पांडुनगर, सर्वोदयनगर में कई निर्माण चल रहे हैं, जिसमें कई नक्शे के विपरीत हैं। भूतल के अलावा तीन मंजिला की जगह चार मंजिला तक निर्माण हो गया है। स्वरूप नगर में केडीए ने पिछले दिनों कई निर्माण सील किए थे लेकिन अभी भी तमाम निर्माण मानक के विपरीत चल रहे हैं। कार्रवाई के नाम पर केडीए केवल नोटिस देकर शांत बैठ जाता है इसका लाभ उठाकर बिल्डर तेजी से निर्माण कराके कोर्ट से स्टे ले लेते हैं।

केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य ने बताया कि मानक विपरीत हुए निर्माणों पर कार्रवाई की जाएगी। सील के बाद भी निर्माण हो रहा है तो रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। 

Edited By: Abhishek Agnihotri

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट