Move to Jagran APP

Lockdown में Online निकाह, वीडियो कॉलिंग से दूल्हा-दुल्हन में कबूल है... कबूल है... कबूल है...

कानपुर में शिया समुदाय में पहला ऑनलाइन निकाह हुआ दूल्हा प्रशासन से पास लेकर दुल्हन के घर हैदराबाद पहुंचा।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 09:04 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 09:01 PM (IST)
Lockdown में Online निकाह, वीडियो कॉलिंग से दूल्हा-दुल्हन में कबूल है... कबूल है... कबूल है...
Lockdown में Online निकाह, वीडियो कॉलिंग से दूल्हा-दुल्हन में कबूल है... कबूल है... कबूल है...

कानपुर, [मो. दाऊद खान]। लॉकडाउन में ऑनलाइन निकाह हो गया और दूर रहते हुए भी खुशियों के फूल खिल उठे। शिया समुदाय में पहला ऑनलाइन निकाह कबूल हुआ। आल इंडिया ख्वातीन बोर्ड की राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं महिला शहरकाजी डॉ. हिना जहीर व डॉ. मजहर अब्बास नकवी के बेटे नजफ का निकाह वीडियो कॉल से हुआ। इसके बाद कानपुर से हैदराबाद तक मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। दरअसल दूल्हा-दुल्हन हैदराबाद में थे, जबकि उलमा व दूल्हा के परिवार के सदस्य कानपुर के पटकापुर में थे। शहर में इस तरह पहले ऑनलाइन निकाह की पहल को लोगों ने खूब सराहा।

loksabha election banner

हैदराबाद की है दुल्हन

नजफ की शादी हैदराबाद के निजाम के वजीर नवाब फखरुल मुल्क बहादुर की पौत्री और सैय्यद अलगाजी आजम नवाब की बेटी फारिया सुल्ताना से तय थी। लड़का-लड़की दोनों हैदराबाद में थे। लॉक डाउन के चलते दूल्हे के वालिद व वालिदा कानपुर में ही थे और हैदराबाद पहुंच नहीं सकते थे। ऐसे में शादी की तारीख आगे बढ़ाने पर विचार होने लगा। इस बीच महिला शहरकाजी डॉ. हिना जहीर ने पहल करते हुए अपने इंजीनियर बेटे का ऑनलाइन निकाह कराने का फैसला किया। हैदराबाद में लड़की के वालिद से बात की तो वे भी तैयार हो गए। फिर क्या था, दोनों तरफ से शादी की तैयारी शुरू हो गई।

दूल्हा समेत पांच लोगों के पास बनवाए

हैदराबाद कमिश्नर को ऑनलाइन निकाह की जानकारी देकर दुल्हन के घर जाने को दूल्हा समेत पांच लोगों के पास बनवाए गए। हैदराबाद के इंद्रानगर में रहने वाला दूल्हा इजाजत के बाद बीस किमी दूर गाउची बाउली गोल्फ एज रेजीडेंसी स्थित दुल्हन के घर पहुंचा। कानपुर में दोनों पक्षों की ओर से शिया शहरकाजी मौलाना हामिद हुसैन, इमाम ए जुमा मौलाना अजहर नकवी मौजूद थे। लड़की व लड़के से इजाजत लेने के बाद दोनों मौलाना ने ऑनलाइन निकाह कराया। निकाह के वक्त पटकापुर स्थित घर पर लड़के के वालिद व वालिदा के साथ ही चाचा हैदर नकवी, चाची फातिमा नकवी, भाई रजा नकवी मौजूद रहे। निकाह के दौरान मास्क का ख्याल रखा गया।

ऑनलाइन ही अदा की मेहर

डॉ. मजहर अब्बास नकवी ने कहा कि ऐसे माहौल में तारीख बढ़ाने के बजाए ऑनलाइन निकाह में कोई हर्ज नहीं है। यह एक पहल है जिस पर दूसरे भी अमल कर सकते हैं। लड़की का मेहर भी ऑनलाइन अदा किया है। शिया शहरकाजी ने बताया शिया समुदाय में यह पहला ऑनलाइन निकाह है। निकाह टालने के बजाए मौजूदा हालात में ऐसे विकल्प अपनाने चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.