Move to Jagran APP

दूसरे दिन भी सुलगती रही सुपर हाउस टेनरी की आग

जाजमऊ स्थित सुपर हाउस टेनरी में लगी भीषण आग दूसरे दिन भी सुलगती रही। 28 दमकलों ने उस पर काबू पाया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 09:38 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 09:38 AM (IST)
दूसरे दिन भी सुलगती रही सुपर हाउस टेनरी की आग
दूसरे दिन भी सुलगती रही सुपर हाउस टेनरी की आग

जागरण संवाददाता, कानपुर : जाजमऊ स्थित सुपर हाउस टेनरी में लगी भीषण आग दूसरे दिन रविवार को भी पूरी तरह से नहीं बुझ सकी। बार-बार चमड़े के ढेर से हल्की लपट निकलने लगती थी। फायर अफसर दमकल गाड़ियों से रुक-रुककर पानी की बौछार कराते रहे। टेनरी के भवन का अधिकांश हिस्सा भी गिर गया। जो बचा भी, उसके गिरने की आशंका के चलते कोई अंदर नहीं जा सका। इसके चलते आग के कारणों का भी ठीक से पता नहीं चल सका है।

loksabha election banner

शनिवार रात सुपर हाउस टेनरी में भीषण आग लग गई थी। आग बुझाने के लिए फायर कर्मियों ने ईट-पत्थर मारकर टेनरी की खिड़कियों के शीशे तोड़े। खिड़कियों से पानी की बौछार से आग बुझानी शुरू की। रविवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे तक आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया। इसके बाद दूसरे जिलों से आई दमकल गाड़ियों को रवाना कर दिया, लेकिन सुबह 10 बजे के बाद फिर तेज धुएं के साथ रह-रहकर लपटें उठने लगीं। चार दमकल की गाड़ियों को रोककर पानी की बौछार फिर से कराई गई।

फायर अफसरों ने जेसीबी लगाकर टेनरी की एक तरफ की बाउंड्री को भी तोड़ा ताकि दूसरी तरफ से पानी डाला जा सके। फायर कर्मी मलबे को खोद खोदकर आग बुझाने की कोशिश करते रहे। देर शाम तंग गली का भी हिस्सा जेसीबी से तोड़कर पानी डाला गया। बावजूद इसके टेनरी से धुआं उठता रहा और फायर कर्मी जुटे रहे। सीओ कैंट अजीत सिंह चौहान के निर्देश पर चकेरी थाने की फोर्स भी मौके पर डटा रहा ताकि लोगों को टेनरी की ओर जाने से रोका जा सके।

---

धुएं से लोग हुए परेशान

टेनरी में आग से उठ रहे दमघोंटू धुंए से आसपास के लोग परेशान रहे। आंखों में जलन के साथ ही सांस लेने में भी दिक्कत हुई। घरों के अंदर तक धुंआ भर गया।

------

मीटर के साथ ही जल गई टंकी

आग से पड़ोसी शोएब के मकान में लगा बिजली का मीटर जल गया तो वारिस और शहबाज समेत कई और के घरों की छतों पर लगी पानी की टंकी पिघल गई।

--

आग लगने से टेनरी की इमारत पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। दीवारें और सीलिंग चटक गई है। अंदर जाना खतरनाक हो सकता है। सभी को मना कर दिया गया है। अंदर चमड़ा होने से बार-बार आग सुलग रही है। उसे बुझाया जा रहा है। आग के कारणों का भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

- एमपी सिंह, मुख्य अग्निशमन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.