चित्रकूट, जेएनएन। बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान का नाम मंदाकिनी के तट पर नरक चौदस के दिन शुरू होने वाले तीन दिवसीय ऐतिहासिक गधा मेले में भी सब पर भारी रहा। यहां सिने स्टार के नाम वाले गधों की बोली लाखों रुपये में गली। सबसे महंगा शाहरुख खान नाम का गधा बिका, 11 लाख रुपये में। सलमान खान नाम वाले गधे की कीमत 10 लाख रुपये लगी तो रितिक रोशन और रणवीर सिंह के नाम के गधे आठ-आठ लाख रुपये में बिके। स्टार नाम वाले हृष्ट पुष्ट गधे जहां 25 हजार से शुरू होकर लाखों रुपये तक में बिके तो सामान्य गधे 20 हजार रुपये तक। मेले में उत्तर प्रदेश के अलावा एमपी, राजस्थान, बिहार, झारखंड से लेकर छत्तीसगढ़ तक के व्यापारी आए।

चित्रकूट का ऐतिहासिक गधा मेला रामघाट मंदाकिनी तट पर नयागांव के कटरा गूदर में लगता है। यहां गधे बॉलीवुड के हीरो हीरोइनों के नाम पर बिकते हैं। मेले की शुरुआत मुगल बादशाह औरंगजेब ने की थी। यहां उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सैकड़ों व्यापारी हजारों गधे लेकर उनका व्यापार करने पहुंचते हैं। व्यापारी रमेश चंद्र और दिनेश कुमार ने बताया कि मशीनरी का अधिक इस्तेमाल और वैश्विक मंदी के कारण पशु व्यापार में गिरावट आई है। इसीलिए मेले में अब कारोबारी कम हुए हैं। अच्छे गधों की मांग रहती है। इससे बिक्री में परेशानी नहीं होती है।

पांच करोड़ से अधिक कारोबार

गधा मेला में पांच करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है। कारोबारियों ने बताया कि अब अच्छी किस्म की नस्ल पर फोकस किया गया है। इससे गधों से काम लेना आसान होगा। गधा मेला बुधवार को भी लगा रहेगा। 

Posted By: Abhishek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस