Move to Jagran APP

Fani Cyclone : सुबह से चल रही तेज हवाएं दे रही फानी चक्रवात के संकेत, जानिए कहां रहेगा कितना असर

गेहूं उर्द मूंग मक्का की फसलों पर खतरा मंडरा रहा है। बिजली पेयजल समेत अन्य सुविधाएं प्रभावित हो सकती हैं।

By Edited By: Published: Fri, 03 May 2019 01:59 AM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 09:49 AM (IST)
Fani Cyclone : सुबह से चल रही तेज हवाएं दे रही फानी चक्रवात के संकेत, जानिए कहां रहेगा कितना असर
Fani Cyclone : सुबह से चल रही तेज हवाएं दे रही फानी चक्रवात के संकेत, जानिए कहां रहेगा कितना असर

कानपुर,जेएनएन। चक्रवाती तूफान फानी के शुक्रवार तक ओडिशा में पुरी के दक्षिण स्थित गोपालपुर और चंदबलि के बीच तट से टकराने की संभावना है। इसका प्रभाव उत्तर प्रदेश तक पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक फानी चक्रवात कानपुर में तेज हवाएं और बारिश लेकर आएगा। शुक्रवार की सुबह से तेज हवाओं ने चक्रवात के संकेत देना शुरू कर दिया है, वहीं मौसम विभाग पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है। इस वजह से गेहूं, उर्द, मूंग, मक्का की फसलों पर खतरा मंडरा रहा है। बिजली, पेयजल समेत अन्य सुविधाएं प्रभावित हो सकती हैं।
फेनी का पूरी तरह असर चार और पांच मई को दिखेगा। हवा की गति 15 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक चलेगी जबकि बारिश 10 से 12 मिलीमीटर तक हो सकती है। जिला प्रशासन ने चक्रवात के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। विभागों को निर्देश जारी एडीएम वित्त एवं राजस्व वीरेंद्र पांडेय के मुताबिक पुलिस, फायर, स्वास्थ्य विभाग, ट्रैफिक, केस्को, सिविल डिफेंस समेत अन्य विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। किसी भी तरह की आपदा की स्थिति से निपटने को तैयार रहने के लिए कहा गया है। सामाजिक संस्थाओं से सहयोग की अपील की गई है।
दिखाई दिया आंशिक प्रभाव
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम वैज्ञानिक नौशाद खान के मुताबिक फानी का आंशिक प्रभाव गुरुवार से नजर आने लगा है। हवा पहले के मुकाबले थोड़ा अधिक और तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक गिरावट रही। अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस और हवा की गति 6.6 किमी प्रति घंटा रिकार्ड की गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में ज्यादा असर चक्रवात का असर पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपदों में ज्यादा रहेगा। सीतापुर, हरदोई, में 27 मिमी तक बारिश होगी। बुंदेलखंड में असर कम रहेगा। देवरिया, गोरखपुर, गोंडा में 30 मिमी तक बारिश होगी।
एसएसपी ने भी जारी किया अलर्ट
एसएसपी अनंत देव ने भी अलर्ट जारी करते हुए थानाध्यक्षों को तैयारियां रखने के लिए कहा है। लाउड हेलर की सहायता से लोगों को जागरूक करने के लिए निर्देशित किया है।
रेलवे ने निरस्त की कई ट्रेनें
उत्तर मध्य रेलवे द्वारा जारी विज्ञपित के अनुसार ट्रेन संख्या 22812 व 22824 नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 12816 आनंद विहार-पुरी, नंदन कानन एक्सप्रेस गुरुवार को दिल्ली से कानपुर नहीं आई। वहीं ट्रेन संख्या 22823 भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 12875 पुरी-नई दिल्ली नीलांचल एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 18477 पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 12801 पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को शुक्रवार निरस्त कर दिया गया है।

loksabha election banner

जर्जर भवनों को तुरंत खाली कराएं

  • फानी चक्रवात से निपटने के लिए नगर निगम भी मुस्तैद हो गया है। नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने जर्जर भवनों को खाली कराने और खतरनाक होर्डिग हटाने के आदेश दिए हैं।
  • प्रत्येक वार्ड में जर्जर भवनों का निरीक्षण किया जाए। जो गिरने की स्थिति में हों वहां के निवासियों को भवन खाली करने की सूचना दी जाए।
  • क्षतिग्रस्त अथवा अन्य का मलबा सड़क पर फैलने से यातायात बाधित हो सकता है। सभी जोन में जेसीबी व ट्रिपर अलर्ट मोड पर रहेंगे तथा कहीं से भी सूचना मिलने पर मलबा हटाने के साथ ही यातायात सुचारु कराएंगे।
  • टिन शेड उड़कर या पेड़ गिरकर किसी को घायल कर सकते हैं। उद्यान विभाग जेसीबी व ट्रैक्टर सहित मुस्तैद रहेंगे।
  • बिजली के खंभे व स्ट्रीट लाइट क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। विद्युत विभाग अलर्ट रहेगा।
  • खतरनाक होर्डिग, फ्लैक्सी व विज्ञापन पटों को हटाया जाए।
  • पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने व बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण पानी की टंकियों से पेयजलापूर्ति में समस्या आ सकती है।
  • जानकारी मिलते ही टीमें रवाना हो जानी चाहिए। किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.