Move to Jagran APP

जानिए- कानपुर में बंदी के समय बिजली का क्या है हाल, कुल खपत में आई कमी

कोरोना संक्रमण के चलते साप्ताहिक बंदी का बिजली की मांग पर भी असर पड़ रहा है। कानपुर शहर में कुल बिजली की मांग घट गई है लेकिन घरों में खपत बढ़ी है। पचास मेगावाट बिजली की खपत में कमी आई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 11:48 AM (IST)
जानिए- कानपुर में बंदी के समय बिजली का क्या है हाल, कुल खपत में आई कमी
औद्योगिक क्षेत्रों में बहुत अधिक असर नहीं दिखा है।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शुरु की गई साप्ताहिक बंदी में बिजली की मांग पर भी आंशिक असर पड़ा है। दुकानें बंद होने से लोड में कमी आई है, हालांकि गर्मी में घरों में बिजली का काफी अधिक इस्तेमाल हो रहा है। वहीं कारखाने व फैक्ट्रियां आदि भी बंद नहीं हुई है। इसके बावजूद बिजली की खपत पचास मेगावाट कम हो गई है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक साप्ताहिक बंदी शुरु की गई। इसे दो दिन और बढ़ा दिया गया है। साप्ताहिक बंदी में कारखानों, फैक्ट्रियों सहित अन्य जरूरी सेवाओं को चालू रखा गया है। साप्ताहिक बंदी का असर दुकानों पर ही पड़ा है। बंदी की वजह से बिजली की खपत में भी कुछ कमी हुई है। फैक्ट्रियां, कारखाने आदि खुले रहने से बिजली आपूर्ति पर बहुत अधिक असर नहीं पड़ा है। फिर भी पचास मेगा वाट बिजली की खपत कम हुई है। आम तौर पर अप्रैल-मई में 550 से 600 मेगावाट बिजली का लोड रहता था।

साप्ताहिक बंदी में बिजली की मांग बहुत ज्यादा कम नहीं हुई है। इसके बावजूद लगभग मेगावाट का असर पड़ा है।  बंदी के दौरान घरों में बिजली का अधिक इस्तेमाल हो रहा है। कारखाने, फैक्ट्रियां व आवश्यक सेवाओं में भी पहले की तरह बिजली की मांग है। - ललित कृष्णा केस्को, पीएटी

 बिजली खपत का हाल

दिनांक - लोड (मेगावाट)

3 मई - 518

2 मई - 481

1 मई - 532

30 अप्रैल - 543

29 अप्रैल - 510

28 अप्रैल - 548

29 अप्रैल - 503


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.