Move to Jagran APP

Eid Al Adha 2020: जानें-बकरीद पर कैसा रहा कानपुर का माहौल, घरों से अदा की गई नमाज

Kanpur Bakrid News कोरोना नियमों का पालन करते हुए इस बार मस्जिदों और ईदगाह पर नमाजियों की भीड़ नहीं जुटी बंद जगह पर ही कुर्बानी दी गई।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 01:07 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 01:07 PM (IST)
Eid Al Adha 2020: जानें-बकरीद पर कैसा रहा कानपुर का माहौल, घरों से अदा की गई नमाज
Eid Al Adha 2020: जानें-बकरीद पर कैसा रहा कानपुर का माहौल, घरों से अदा की गई नमाज

कानपुर, जेएनएन। कोरोना नियमों का पालन करते हुए शनिवार को ईद-अल-अजहा (बकरीद) पर इस बार ईदगाहों व मस्जिदों में लोग नहीं जुटे बल्कि घरों से नामज अदा की। साथ ही कोरोना वायरस से निजात, मुल्क में अमन चैन व खुशहाली की दुआ की गई। कानपुर समेत आसपास जिलों में लाखों लोगों ने घरों पर नफिल नमाज पढ़कर अल्लाह का शुक्र अदा किया और एक दूसरे को मुबारकबाद दी। इसके बाद कुर्बानी का दौर शुरू हो गया, जो तीन दिन तक जारी रहेगा।

loksabha election banner

अरबी कैलेंडर के आखिरी महीने जिल हिज्ज के चांद की तस्दीक होने के बाद बकरीद की तैयारियां शुरू हो गई थीं। कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से लोग नमाज व कुर्बानी को लेकर असमंजस में थे। शहरकाजियों व उलमा के साथ प्रशासन ने बैठक कर विचार विमर्श किया तो तय हुआ था कि घरों पर ही नमाज अदा की जाएगी। कुर्बानी पर कोई बंदिश नहीं होगी बशर्ते की खुली जगहों से परहेज करते हुए कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करना होगा।

त्योहार की तैयारियों के बीच एक दिन पहले ही बाजारों में भीड़ उमड़ती रही और हलीम कालेज व बगाही ईदगाह मैदान में जानवरों के बाजार में चहल पहल रही। शनिवार सुबह होते ही लोगों ने ईद उल अजहा की नमाज की तैयारिया शुरू कर दी। ईदगाह व मस्जिद नहीं गए लेकिन सफेद कुर्ता पजामा पहनकर लोगों ने घर पर ही नमाज अदा की। ख्वातीन ने भी नमाज अदा कर देश की तरक्की, खुशहाली व कोरोना से जल्द निजात की दुआ की। मस्जिदों में इमाम, मोअज्जिन (अजान देने वाले) ने नमाज अदा की। मस्जिदों से इमाम ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने में मदद करने के लिए लोगों से अपील की। कहा, अपनी सेहत के साथ दूसरों का भी ख्याल रखें। कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए लोगों ने शारीरिक दूरी का ख्याल रखा और घरों व बंद जगहों पर कुर्बानी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.