Move to Jagran APP

कानपुर में गंगा बैराज प्लांट बंद, उत्तर और दक्षिण के 10 लाख लोग पानी को तरसे, यहां भी रहेगा संकट

मेट्रो ट्रैक के लिए शिफ्ट हो रहे पाइप की वजह से 18 तक बैराज बंद रहेगा। पुराना प्लांट भी कल से बंद रहेगा। पश्चिम क्षेत्र के पांच लाख को पानी नहीं मिलेगा। गंगा बैराज बंद होने से उत्तर और दक्षिण के 10 लाख लोग पानी के लिए परेशान रहे।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 08:47 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 08:47 PM (IST)
कानपुर में गंगा बैराज प्लांट बंद, उत्तर और दक्षिण के 10 लाख लोग पानी को तरसे, यहां भी रहेगा संकट
भीषण गर्मी के बीच लोगों को पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। नवीन मार्केट के पास मेट्रो ट्रैक के लिए पेयजल लाइन शिफ्ट की जा रही है।इसके चलते गंगा बैराज के नए प्लांट से उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में रोज होने वाली छह करोड़ लीटर जलापूर्ति 18 मई तक बंद कर दी गई है। इसके कारण 10 लाख लोगों को पीने के पानी के लिए जूझना पड़ा रहा है।हैंडपंपों और पड़ोसियों के सबमर्सिबल पंपों में लोगों की लाइन लगी रही। इसके अलावा पीने का पानी वाटर एटीएम से खरीदा। वहीं बैराज स्थित पुराना प्लांट भी मंगलवार से बंद कर दिया जाएगा। इसके चलते पश्चिम क्षेत्र के 11 पंपिंग स्टेशन में पांच लाख लोगों को मिलने वाला पानी नहीं मिला। वहीं पहले से लोअर गंगा कैनाल बंद होने से संकट है। वर्तमान समय में केवल भैरोघाट पंपिंग स्टेशन से ही 20 करोड़ लीटर जलापूर्ति की जा रही है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा मैकराबर्टगंज से फूलबाग तक अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रैक बिछाया जा रहा है। इसके लेकर मेट्रो ट्रैक में आड़े आ रही सीवर व पेयजल लाइनों को शिफ्ट किया जा रहा है। इसी कड़ी में नवीन मार्केट के पास से बैराज की गुजर रही पेयजल लाइन को शिफ्ट किया जा रहा है। इसको लेकर जल निगम ने सोमवार से बैराज के दोनों नए प्लांट बंद कर दिए है।इसके कारण दस लाख लोगों को पीने के पानी के लिए जूझना पड़ा।इसी कड़ी में बैराज में स्थित पुराना प्लांट भी मंगलवार से बंद कर दिया जाएगा। यहां से रोज साढ़े चार करोड़ लीटर जलापूर्ति की जाती है। इससे करीब पांच लाख लोगों को पीने का पानी मिलता है।

उत्तर और दक्षिण के यह इलाके रहे प्रभावित

नवाबगंज, विष्णुपुरी, सिविल लाइंस, पटकापुर, कुरसवां, फुलबाग, जाजमऊ, कृष्णनगर, सर्वोदयनगर, विजय नगर, शास्त्रीनगर, रावतपुर, गीतानगर, बर्रा दो से आठ, निराला नगर, उस्मानपुर, गोविंदनगर, किदवईनगर, विश्वबैंक बर्रा, बेकनगंज, रामबाग समेत कई इलाकों में पानी का संकट रहा।

यहां पर रहेगा संकट

कल्याणपुर, पनकी, गंगागंज, रतनपुर, दयानंद विहार, मंकड़ीखेडा, सत्यम विहार, शारदानगर, महाबलीपुरम, मसवानपुर, रतनपुर, इंदिरानगर, विकास नगर समेत कई इलाकों में पीने का पानी नहीं आएगा।

यहां हैं संकट

दर्शनपुरवा, कौशलपुरी, रामबाग, पीरोड, गांधीनगर, जवाहर नगर, नेहरू नगर, चमनगंज, बेकनगंज, अशोक नगर, हर्षनगर, समेत कई इलाकों में लो प्रेशर से जलापूर्ति हो रही है।

बोली जनता

टैंकर से भेजा जाएगा पानी

जलकल महाप्रबंधक नीरज गौड़ ने बताया कि जहां पर पानी का संकट है वहां पर टैंकर से पानी भेजा जाएगा। दक्षिण क्षेत्र के नलकूपों को ज्यादा से ज्यादा चलाने को कहा गया है ताकि जनता को पीने के पानी के लिए जूझना न पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.