Move to Jagran APP

मधुमेह मानवजनित रोग, लाइफ स्टाइल बदलें

'मधुमेह रोग मानवजनित है। इससे बचने के लिए लाइफ स्टाइल बदलें।' यह बात केजीएमयू, लखनऊ के डा.एनएस वर्मा ने कही। सोमवार को मर्चेट चैंबर के पूर्व चीफ पैटर्न डॉ. गौरहरि सिंहानिया की जयंती के अवसर पर आयोजित लाइफ स्टाइल मैनेजमेंट एंड कारपोरेट वेलनेस वर्कशाप में वे उपस्थित लोगों से मुखातिब थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 01:40 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 01:40 AM (IST)
मधुमेह मानवजनित रोग, लाइफ स्टाइल बदलें
मधुमेह मानवजनित रोग, लाइफ स्टाइल बदलें

जागरण संवाददाता, कानपुर : 'मधुमेह रोग मानवजनित है। इससे बचने के लिए लाइफ स्टाइल बदलें।' यह बात केजीएमयू, लखनऊ के डा.एनएस वर्मा ने कही। सोमवार को मर्चेट चैंबर के पूर्व चीफ पैटर्न डॉ. गौरहरि सिंहानिया की जयंती के अवसर पर आयोजित लाइफ स्टाइल मैनेजमेंट एंड कारपोरेट वेलनेस वर्कशाप में वे उपस्थित लोगों से मुखातिब थे। उन्होंने उद्यमियों से अपील की कि वे अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इससे उनके उद्योग में ही उत्पादकता बढ़ेगी।

loksabha election banner

डॉ. वर्मा के मुताबिक शुरुआती दौर में कुछ लोगों के मोटे होने पर परिजन खुश होते हैं। लेकिन जब वजन गिरना शुरू होता है तो लोग परेशान होते हैं। सप्ताह में 150 मिनट कड़ी मेहनत करने से 58 फीसद तक मधुमेह से बचा जा सकता है।

---------------

मेडिकल की पढ़ाई में खाने का जिक्र नहीं

डॉ. वर्मा ने कहा कि क्या खाना है, क्या नहीं, इसका जिक्र मेडिकल शिक्षा में नहीं है। फिर भी डॉक्टर परेशान हैं कि मधुमेह रोगी क्या खा सकते हैं,क्या नहीं। तंबाकू को छोड़कर दुनिया की हर खाने वाली चीज खाई जा सकती है। बस जो खाएं थोड़ा-थोड़ा। टमाटर, खीरा, ककड़ी चाहे जितना खा सकते हैं। रात में ग्रोथ हार्मोन निकलता है जो वृद्ध होने से बचाता है। रात का खाना उसे रोकता है। इसलिए रात के खाने से बचें।

-----------------

कानपुर में 20 वर्ष के भी कैंसर रोगी

लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट के मुख्य कंसल्टेंट डॉ. विवेक गर्ग ने कहा कि 1990 में कानपुर में 40 वर्ष के लोगों को मुख कैंसर होता था। आज 20 वर्ष के युवा कैंसर रोगी बनकर आ रहे हैं। शराब के साथ तंबाकू का सेवन 15 गुना खतरनाक है।

----------------------

भगवान का दिया शरीर को हम ठीक रखें

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. लव कुमार बुधवार ने कहा कि ईश्वर ने हमें शरीर दिया है लेकिन इसे हमें ही ठीक रखना है। किसी शोरूम से कार खरीदने के बाद हमें ही उसकी पूरी देखभाल करनी पड़ती है। शरीर भी एक तरह की मशीन ही है।

-------------------

ये लोग मौजूद रहे

संचालन हेल्थ एंड लाइफ स्टाइल मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन डॉ. अवध दुबे ने किया। इस मौके पर डॉ. रेड्डीज फाउंडेशन के हेड यतीश सिंह ने अपनी बात रखी। मर्चेट चैंबर के अध्यक्ष बीके लाहोटी, पूर्व अध्यक्ष पदम कुमार जैन, महेंद्र मोदी, प्रेम मनोहर गुप्ता, अनिल अग्रवाल, एससी गर्ग आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.