कानपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) के 29 जून को होने वाले 55वें दीक्षांत समारोह में इस बार 1360 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। इस दौरान 51 श्रेणियों के लिए पुरस्कार व पदक प्रदान किए जाएंगे। साथ ही 21 विद्यार्थियों को उत्कृष्ट पीएचडी थीसिस पुरस्कार दिया जाएगा। सोमवार को संस्थान की ओर से यह सूचना जारी की गई। 

समारोह के मुख्य अतिथि नारायण हृदयालय के संस्थापक व अध्यक्ष पद्मश्री डा. देवी प्रसाद शेट्टी होंगे, जो प्रसिद्ध हृदय सर्जन हैं। उन्हें कर्नाटक में सस्ती स्वास्थ्य बीमा योजना ‘यशस्विनी’ शुरू कराने का श्रेय दिया जाता है, जिससे 34 लाख ग्रामीणों को लाभ मिला था। वह पद्म भूषण, द इकोनामिस्ट इनोवेशन अवार्ड भी पा चुके हैं। समारोह की अध्यक्षता बोर्ड आफ गवर्नर्स के अध्यक्ष डा. राधाकृष्णन करेंगे। निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि डिग्री पाने वालों में पीएचडी के 116, एमटेक व पीएचडी संयुक्त डिग्री के 10, एमटेक के 144, बीटेक के 556, एमबीए के 53, बैचलर आफ साइंस के 105 विद्यार्थी होंगे। इसके अलावा मास्टर आफ डिजाइन के 14, मास्टर आफ रिसर्च के 25, एमएससी के 144, डबल मेजर कोर्स के 24, बीटेक व एमटेक डुअल डिग्री के 108, मास्टर आफ साइंस व पीएचडी के 21 और पीजीपेक्स-वीएलएफएम (पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम फार एग्जिक्यूटिव्स फार विजनरी लीडरशिप इन मैन्युफैक्चरिंग) पाठ्यक्रम के 40 विद्यार्थी शामिल हैं। प्रो. करंदीकर ने बताया कि छात्रों को भौतिक के साथ ही ब्लाकचेन डिजिटल डिग्री भी जारी की जाएगी। पिछले वर्ष दीक्षा समारोह में प्रधानमंत्री ने इस तकनीक की शुरुआत की थी। इस डिग्री को विश्व स्तर पर सत्यापित किया जा सकता है और इससे किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं हो सकती। कुछ समय पूर्व आइआइटी के सहयोग से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार इसी तकनीक से जारी किए थे। छात्र इंडिसी वालेट नामक एप से डिजिटल डिग्री पा सकेंगे।

इन विद्यार्थियों को मिलेंगे पदक 

आइआइटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि दीक्षा समारोह में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के बीटेक छात्र शाश्वत गुप्ता को प्रेसीडेंट स्वर्ण पदक, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में चार वर्षीय कोर्स करने वाले छात्र प्रियदर्शी सिंह व मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पांच वर्षीय कोर्स करने वाले छात्र प्रतीक यादव को निदेशक का स्वर्ण पदक, मैटीरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के छात्र रूपेश आर चेफले को डा. शंकर दयाल शर्मा मेडल, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्र अतिन विक्रम सिंह को रतन स्वरूप मेमोरियल व जनरल प्रोफिशिएंसी मेडल और केमिकल इंजीनियरिंग विभाग की छात्रा कोप्पर्थी वेंकट सरिता को बेस्ट आल राउंडर गर्ल स्टूडेंट अवार्ड मिलेगा।

Edited By: Abhishek Verma