Move to Jagran APP

kanpur Coronavirus updates : इटावा में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव, गांव का एक किमी का दायरा सील

kanpur Coronavirus News LIVE Update मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल में भर्ती दो महिलाओं में भी कोरोना का संदेह होने पर सैंपल जांच के लिए भेजा है।

By Edited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 01:45 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 07:04 PM (IST)
kanpur Coronavirus updates : इटावा में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव, गांव का एक किमी का दायरा सील
kanpur Coronavirus updates : इटावा में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव, गांव का एक किमी का दायरा सील

कानपुर, जेएनएन। शहर में कोराेना संदिग्धों की संख्या बढ़ती जा रही है, 24 घंटे के अंदर तब्लीगी जमातियों के संपर्क में आए 22 संदिग्ध सामने आए। इनमें शनिवार शाम एक संदिग्ध युवक की मौत हो गई है और दूसरे की हालत गंभीर बनी हुई है। कर्नलगंज की जिस मस्जिद में जमाती आए थे, वहां के मुतवल्ली के भाई की तबीयत बिगड़ने पर लोगों ने कोरोना संक्रमित होने की आशंका जताई तो उसे हैलट में भर्ती कराया गया है। इटावा में कोरोना संक्रमण का पहला केस सामने आया है।

loksabha election banner

इटावा के जसवंतनगर तहसील के एक ग्राम में 40 वर्षीय एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच गई है। गांव में एक किलोमीटर के दायरे को सील करा दिया गया है और लोगों को घरों में क्वारंटाइन कराया है। जिलाधिकारी जेबी सिंह ने बताया कि 10 अप्रैल को जिला अस्पताल में 41 संदिग्ध लोगों के सैंपल जांच के लिए उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई भेजे गए थे। इसमें 40 की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

कर्नलगंज पुलिस के मुताबिक कर्नलगंज में तिकुनिया पार्क निवासी मरीज को शुक्रवार शाम स्वजन ने चुन्नीगंज के निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। मरीज का घर हॉट स्पॉट में शामिल होने और मस्जिद के मुतवल्ली का भाई होने के कारण लोगों ने संक्रमण होने की आशंका जताई। उधर अस्पताल प्रशासन ने जांच में मरीज में किडनी और मधुमेह की बीमारी देखकर उसे आइसीयू में भर्ती किया था। शनिवार शाम हालत ठीक न होने पर डॉक्टर ने उन्हें एलएलआर अस्पताल रेफर कर दिया। इसके बाद सूचना पर जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी और एसएसपी अनंत देव मय फोर्स अस्पताल पहुंचे। थाना प्रभारी देवेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि डॉक्टरों ने मरीज में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं बताए हैं। फिर भी उसकी जांच कराई जाएगी।

हैलट में युवक की मौत

घाटमपुर के एक गांव में रहने वाले 18 वर्षीय युवक को बुखार और सांस लेने में परेशानी थी। शुक्रवार को उसे नर्सिग होम में भर्ती कराया गया, आराम न मिलने पर शनिवार को हैलट रेफर कर दिया गया। यहां सैंपल लेने के बाद उसे आइसीयू में भर्ती किया गया था, देर शाम उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। हैलट के प्रमुख अधीक्षक प्रो. आरके मौर्या ने बताया कि युवक की हालत गंभीर थी। उसे वेंटीलेटर पर रखा गया था। अचानक उल्टी के बाद उसकी मौत हो गई। युवक का शव देने में सभी प्रोटोकॉल का पालन किया गया है।

तब्लीगी जमातियों के संपर्क में था अधेड़

लॉकडाउन से पहले दिल्ली से लौटे 49 वर्षीय अधेड़ तब्लीगी जमातियों के संपर्क में रहे थे। बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर 15 दिन पहले शहर के एक नर्सिग होम में भर्ती हुए। हालत में सुधार न होने पर शनिवार को हैलट रेफर कर दिया गया। गंभीर हालत देखते हुए सैंपल लेकर उन्हें आइसीयू में रखा गया है।

दो महिलाओं के भी सैंपल लिए

मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल के आइसीयू में भर्ती दो महिलाओं के सैंपल भी लिए गए हैं। ये पिछले काफी दिनों से यहां भर्ती हैं। इसके अलावा हैलट की फ्लू ओपीडी में शनिवार को 62 लोग परीक्षण कराने पहुंचे। ये सभी दूसरे शहरों से आए थे। इनमें से एक युवक में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलने पर उसका सैंपल लिया गया।

मस्जिद में मिले 17 संदिग्ध क्वारंटाइन

बाबूपुरवा की बिलाल मस्जिद पहुंची मेडिकल टीम ने लक्षण के आधार पर 17 संदिग्धों को चिह्नित किया। उन्हें एंबुलेंस से उर्सला अस्पताल ले जाया गया और सैंपल लेने के बाद सभी को नारायणा मेडिकल कॉलेज में क्वारंटाइन करा दिया गया।

हैलट के आइसीयू दो और संदिग्ध भर्ती

हैलट के कोविड-19 अस्पताल के आइसीयू में शनिवार देर रात दो और कोरोना संदिग्ध भर्ती किए गए। इनमें एक महिला भी शामिल है। वहीं आइसोलेशन वार्ड में मंगलपुर के एक युवक को भर्ती किया गया है। इनके सैंपल रविवार को लिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.