इटावा, जेएनएन। बहुप्रीक्षित लॉयन सफारी सोमवार से आमजन के लिए खोल दिया गया है। सुबह आठ बजे तक पंद्रह टिकट बिक चुके थे। बीते दिवस शुभारंभ करते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तारीफ की थी। यह भी कहा, प्रदेश सरकार किसी दुर्भावना से काम नहीं कर रही है। जिसने अच्छा काम किया है, उसे सराहा जाएगा।

लॉयन और लेपर्ड सफारी खुलने में समय

इटावा में बना सफारी सोमवार से आमजन के लिए खोल दिया गया। पहले दिन सुबह आठ बजे तक पंद्रह टिकट बिके थे। फिलहाल डियर, बियर और एंटीलोप (काला हिरन) की सफारी को ही जनता के लिए खोला गया है। अभी लॉयन और लेपर्ड सफारी खुलने में छह माह लग सकते हैं। सफारी में प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति दो सौ रुपये टिकट निर्धारित किया गया है। वहीं छह साल से कम आयु के बच्चों का कोई टिकट नहीं है, वहीं छह से बाहर वर्ष की आयु के बच्चों के लिए पचास रुपये टिकट रखा गया था। वन मंत्री ने कहा है कि कुछ बाध्यताओं के चलते लॉयन सफारी खुलने में वक्त लग रहा है, यहां टाइगर सफारी भी खुलेगी। जल्द ही 20 करोड़ रुपये दिलाए जाएंगे।

सफारी के उद्घाटन में वन मंत्री ने की तारीफ

वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने रविवार को सफारी में ईको पर्यटन परिसर, नए एनीमल हाउस, वेटिंग हॉल का शुभारंभ करते हुए काफी सराहना की थी। उन्होंने कहा है कि यहां हम लोगों ने दलीय सीमाएं तोड़कर काम किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद पर्यावरण प्रेमी हैं और ऐसे प्रोजेक्ट पसंद करते हैं। प्रदेश में वाइल्ड लाइफ के कई अच्छे स्थान हैं लेकिन हम ब्रांङ्क्षडग नहीं कर पाए जिससे पर्यटक नहीं आ पाते हैं। दुधवा नेशनल पार्क के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने अभी हाल में ढाई सौ करोड़ रुपये दिए हैं। वहां हवाई पट्टी को उच्चीकृत किया जा रहा है। हमारे काम का नतीजा है कि राज्य में टाइगर की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है। हम इको पर्यटन बढ़ाएंगे।

सफारी से जोड़ेंगे आगरा के पर्यटक

सांसद रामशंकर कठेरिया ने कहा है कि आगरा के पर्यटकों को सफारी पार्क से जोड़ेंगे। इससे यहां भी रोजगार बढ़ेगा। आगरा के होटल संचालकों व टूरिस्ट केंद्रों से बात करेंगे कि वह पर्यटकों को इटावा सफारी, पचनद व अटल जी की जन्मस्थली बटेश्वर की जानकारी दें। उन्होंने भी कहा कि मुलायम ङ्क्षसह ने सफारी की कल्पना की और अखिलेश यादव ने इसे साकार किया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस