Move to Jagran APP

CSJMU के छात्र अगले हफ्ते से कर सकेंगे इंटर्नशिप, विभिन्न प्रोजेक्ट्स में छात्रों को दिया जाएगा काम

विवि के कुलपति ने छात्र-छात्राओं की योग्यता को निखारने के मकसद से कैंपस में ही इंटर्नशिप शुरू कराने का फैसला किया। विवि को जो दूसरी संस्थाओं से प्रोजेक्ट्स मिलेंगे या जो बाहरी संस्थाओं से करार हुए हैं उनमें छात्रों को इंटर्नशिप कराई जाएगी।

By Akash DwivediEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 04:46 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 04:46 PM (IST)
CSJMU के छात्र अगले हफ्ते से कर सकेंगे इंटर्नशिप, विभिन्न प्रोजेक्ट्स में छात्रों को दिया जाएगा काम
जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं, उन्हेंं इसके लिए आवेदन का अवसर दिया जा चुका है

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के विभिन्न विभागों में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहतभरी खबर है। अगले हफ्ते से विवि में छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं, उन्हेंं इसके लिए आवेदन का अवसर दिया जा चुका है।

loksabha election banner

दरअसल, विवि के कुलपति ने छात्र-छात्राओं की योग्यता को निखारने के मकसद से कैंपस में ही इंटर्नशिप शुरू कराने का फैसला किया। विवि को जो दूसरी संस्थाओं से प्रोजेक्ट्स मिलेंगे या जो बाहरी संस्थाओं से करार हुए हैं, उनमें छात्रों को इंटर्नशिप कराई जाएगी। इसके लिए कुलपति व उनके सहायकों की टीम ने सभी विभागों से प्रोजेक्ट्स का ब्योरा मांगा है। कंप्यूटर साइंस व इंफोर्मेशन टेक्नोलाजी की पढा़ई करने वाले छात्रों को विवि के डिजीटल कार्यों को पूरा करने में मदद ली जाएगी। जबकि होटल मैंनेजमेंट के छात्र, विवि में होने वाले कार्यक्रमों में कैटरिंग व अन्य तरह के इंतजामों का जिम्मा संभालेंगे।

जीएसवीएम मेडिकल कालेज व अन्य चिकित्सा संस्थानों में करेंगे काम : विवि के यूनिवॢसटी इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ साइंसेस के छात्रों को जीएसवीएम मेडिकल व अन्य चिकित्सा संस्थानों में काम करने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा विवि में जहां उनकी मदद ली जा सकती है, उन विभागों से जोड़ा जाएगा। इसी तरह प्रबंधन के छात्रों को इंटर्नशिप कराने के लिए शहर के उद्यमियों से संपर्क कर, औद्योगिक इकाइयों में उन्हेंं काम करने के लिए भेजा जाएगा। जिससे वह काम की बारीकियां सीख सकें और भविष्य में इंटर्नशिप के अनुभव का लाभ ले सकें।

इनका ये है कहना

हमारी पहली प्राथमिकता है, कि विवि के छात्र कैंपस के कार्यों में ही अपनी प्रतिभागिता देकर इंटर्नशिप का लाभ लें। इसके अलावा विवि को जो प्रोजेक्ट्स मिले हैं, या जिन संस्थानों से करार हुए हैं, उनमें भी उनसे कार्य कराया जाएगा। - प्रो.विनय पाठक, कुलपति, सीएसजेएमयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.