कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि की वार्षिक परीक्षाएं 16 जुलाई से एक अगस्त के बीच कराईं जाएंगी। विवि की ओर से गुरुवार को हुई परीक्षा समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। स्नातक स्तर पर दूसरे व तीसरे तथा परास्नातक स्तर पर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराईं जाएंगी। पेपर का प्रारूप बहुविकल्पीय रखा जाएगा, साथ ही प्रैक्टिकल न कराकर मौखिक परीक्षाएं ऑनलाइन कराईं जाएंगी। विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने कहा कि परीक्षाएं खत्म होने के बाद अगस्त अंत तक सभी विषयों के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। बैठक में कुलसचिव डॉ.अनिल यादव, डीन एकेडेमिक्स डॉ.संजय स्वर्णकार, डॉ.नंदलाल, डॉ.बीडी पांडेय, प्रो.अंशू यादव आदि उपस्थित रहीं।

ये हुए हैं अन्य फैसले : अभी तक विवि से परीक्षाओं को लेकर प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाओं को भेजने के लिए विवि प्रशासन अपने संसाधनों का उपयोग करता था। हालांकि भविष्य में अब कालेजों में प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाएं डाक से भेजी जाएंगी। विवि से आने वाले समय में अंकतालिका व डिग्रियां घर भेजी जाएंगी। विवि प्रशासन ने कई दिनों पहले यह निर्णय लिया था, हालांकि डिग्री के शुल्क को लेकर अभी प्रशासनिक अफसर कोई फैसला नहीं कर पा रहे हैं।

कूटा की ओर से उठाया गया सवाल : कूटा अध्यक्ष डॉ.बीडी पांडेय व महामंत्री अवधेश यादव समेत अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि प्रश्नपत्रों का प्रारूप बहु विकल्पीय के बजाय, पिछले वर्षों में कोरोना महामारी के दौरान जो प्रारूप लागू हुआ था, उसे ही क्रियान्वित करें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप