Move to Jagran APP

अब फर्जी शिकायत पर कसेगा शिकंजा, पकडऩे को तैयार सीएसजेएमयू का पोर्टल

पोर्टल बनाने का उद्देश्य है कि छात्र-छात्राओं की समस्याओं का समाधान हो और जो गलत शिकायत दर्ज कराकर गुमराह करने का प्रयास करें उनपर सख्त कार्रवाई की जा सके।

By AbhishekEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 06:08 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 06:08 PM (IST)
अब फर्जी शिकायत पर कसेगा शिकंजा, पकडऩे को तैयार सीएसजेएमयू का पोर्टल
अब फर्जी शिकायत पर कसेगा शिकंजा, पकडऩे को तैयार सीएसजेएमयू का पोर्टल

कानपुर (जागरण संवाददाता)। जनसुनवाई पोर्टल पर आएदिन तमाम फर्जी शिकायतें दर्ज होने से सरकारी विभागों के अफसरों से लेकर अन्य लोग भी परेशान होते हैं। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) ने इस तरह की फर्जी शिकायतों से बचाने के लिए ग्रीवांस पोर्टल को हाईटेक तरीके से तैयार किया है। इसमें गलत या फर्जी शिकायत दर्ज कराने वाले के खिलाफ कार्रवाई होना तय है।

loksabha election banner

कैसे पकड़ में आएगा फर्जीवाड़ा

विवि के कंप्यूटर सेंटर विभाग से जुड़े वरिष्ठ प्रशासनिक अफसर ने बताया कि जैसे ही इस पोर्टल पर कोई शिकायत दर्ज कराएगा तो उसे सबसे पहले अपना एक अकाउंट बनाना होगा, जिसमें उसकी पूरी जानकारी मांगी जाएगी। फिर अकाउंट के माध्यम से जो उसकी ई-मेल आइडी होगी, उस पर ही इस अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा। इसके बाद संबंधित ई-मेल आइडी से शिकायत विवि के पोर्टल पर भेजनी होगी। अगर किसी ने गलत ई-मेल आइडी से शिकायत भेजी तो वह पकड़ा जाएगा।

डिग्री से रैगिंग तक की जानकारी

विश्वविद्यालय के इस पोर्टल पर छात्र और उनके अभिभावक डिग्री, मार्कशीट, रैगिंग से लेकर कई अन्य जानकारियों के संबंध में अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए पोर्टल पर बाकायदा विकल्पों की सूची दी गई है। छात्र या छात्रा ने जो शिकायत दर्ज कराई है, उसका समाधान कितने दिनों में होगा। इसकी जानकारी के लिए वह पोर्टल पर स्टेटस विकल्प से जानकारी ले सकेंगे। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता कहती हैं कि पोर्टल को तैयार करने का मकसद है कि छात्र-छात्राओं की परेशानी का हल हो। जो गलत शिकायत दर्ज कराएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.