Move to Jagran APP

CSA Kanpur की तकनीक से 10 दिन पहले उगेंगे मशरूम, उत्पादन और आकार भी होगा बड़ा

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने मशरूम के उत्पादन के लिए दो तरह की तकनीक अपनाई जिसमें एक अंतरराष्ट्रीय जनरल में प्रकाशित हुई है। इस तकनीक से कम समय में मशरूम का उत्पादन और आकार बड़ा होने से किसानों को लाभ मिलेगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 09:56 AM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 09:56 AM (IST)
CSA Kanpur की तकनीक से 10 दिन पहले उगेंगे मशरूम, उत्पादन और आकार भी होगा बड़ा
सीएसए की तकनीक अंतरराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुई है।

कानपुर, [शशांक शेखर भारद्वाज]। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) की तकनीक से मशरूम 10 दिन पहले ही उग सकेंगे। उनका आकार और उत्पादन भी पहले के मुकाबले बढ़ गया है। विशेषज्ञों ने इसके लिए दो तरह की तकनीक अपनाई, जिसमें से एक को अंतरराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित कराया। यह तरीका किसानों और आमजन के लिए फायदेमंद है। जहां किसानों की कम समय में अतिरिक्त लाभ मिल सकेगा, वहीं लोगों को बेहतर मशरूम खाने को मौका मिलेगा।

loksabha election banner

अमूमन मशरूम 28 से 30 दिन में पूरी तरह से तैयार हो जाता है। इसको उगाने के लिए भूसे को 24 घंटे पानी में भिगोकर रखने के बाद बाहर निकालते हैं। इसमें पानी की मात्रा करीब 70 फीसद होना जरूरी है। भूसे में मशरूम के स्पान को मिला दिया जाता है। इन भूसे को प्लास्टिक के पैकेट में भरकर अंधेरे कमरे में रखते हैं। निर्धारित समय में ये तैयार हो जाते हैं।

संयुक्त निदेशक शोध डा. एके विश्वास ने बताया कि विश्वविद्यालय में दो तरह से काम किया है। पहले में भूसे के साथ गुड़-चोकर मिलाया गया, जबकि दूसरे में भूसे के साथ चोकर और मैग्नीशियम सल्फेट व कैल्शियम सल्फेट का मिश्रण बनाया। दोनों ही विधियों में बेहतर परिणाम सामने आए।

10 फीसद गुड़ मिलाया

उन्होंने बताया कि भूसे के साथ 10 फीसद गुड़ मिलाया जाता है। बाद में चोकर का इस्तेमाल किया जाता है। प्रयोगशाला में 20 से 22 दिन में मशरूम तैयार हो गए। इस विधि से एक दिन आगे-पीछे मैग्नीशियम सल्फेट और कैल्शियम सल्फेट से मशरूम उग जाते हैं। मैग्नीशियम सल्फेट और कैल्शियम सल्फेट की विधि को माइको पैथोलाजिकल रिसर्च में प्रकाशित किया गया है।

पौष्टिकता पर शोध जारी

विशेषज्ञों ने बताया कि मशरूम की पौष्टिकता पर शोध जारी है। इसमें देखा जाएगा कि साधारण विधि, गुड़ और केमिकल विधि से तैयार मशरूम में से किसमेें पौष्टिकता अधिक है। इस कार्य में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का सहयोग लिया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.