Move to Jagran APP

India vs New Zealand: ग्रीनपार्क में काली मिट्टी की पिच पर टेस्ट मैच में हाथ आजमाएंगे बल्लेबाज-गेंदबाज

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में प्रस्तावित भारत-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच की तैयारियां शुरू हो गई हैं। क्रिकेटरों को अभ्यास के लिए 10 और मुख्य मैदान में नौ पिच तैयार की जा रही हैं। होटल से स्टेडियम तक खिलाडिय़ों को बायो बबल का सुरक्षा घेरा दिया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 11:47 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 11:47 AM (IST)
India vs New Zealand: ग्रीनपार्क में काली मिट्टी की पिच पर टेस्ट मैच में हाथ आजमाएंगे बल्लेबाज-गेंदबाज
कानपुर के ग्रीनपार्क में पिच तैयार की जा रही है।

कानपुर, जेएनएन। ग्रीनपार्क स्टेडियम में 25 से 29 नवंबर के बीच भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला टेस्ट मैच काली मिट्टी की पिच पर खेला जाएगा। खिलाडिय़ों को अभ्यास सत्र के लिए 10 काली मिट्टी की पिचें उपलब्ध कराई जाएंगी। वहीं मुख्य मैदान में नौ पिचों को तैयार किया जाएगा। एसोसिएशन और पिच क्यूरेटर ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। संक्रमण को देखते हुए खिलाडिय़ों को बायो बबल घेरे में रखकर मैदान में उतारा जाएगा। दोनों टीमों को स्टेडियम के साथ होटल में बायो बबल माहौल दिया जाएगा।

loksabha election banner

क्या है बायो बबल : एक ऐसा वातावरण, जिसमें रहने वालों का बाहरी दुनिया से संपर्क सीधे नहीं होता है। इसमें व्यक्ति कोरोना जांच के बाद शामिल किया जाता है। मैच आफिशियल, सपोर्ट स्टाफ, होटल स्टाफ के साथ टीम प्रबंधन मैच से पहले बायो बबल घेरे में शामिल होगा।

देश में बनती हैं तीन प्रकार की पिचें : पिच एक्सपर्ट शिव कुमार के मुताबिक देश में लाल, काली व पीली मिट्टी की पिचों का निर्माण होता है। ग्रीनपार्क की काली मिट्टी की पिच तेज गेंदबाजों के लिए फायदेमंद होती है। इसमें स्पिनर को भी बेहतर उछाल मिलता है।

पिच ने दिया भारत का साथ

ग्रीन पार्क की पिच ने हमेशा भारतीय टीम का साथ दिया है और हमेशा बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए मुफीद साबित हुई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा चके तीन टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने दो बार जीत हासिल की है। इसके अलावा भारतीय टीम ने ग्रीन पार्क में दस एक दिवसीय और सात टेस्ट मैच जीत चुकी है। वर्ष 2016 में यहां पर भारतीय टीम ने एतिहासिक 500वां टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के साथ खेला था।

ग्रीनपार्क में टेस्ट मैच में हासिल की जीत

वर्ष 1959 : 119 रन से आस्ट्रेलिया को हराया।

1979 : आस्ट्रेलिया को 153 रन हराया।

1996 : साउथ अफ्रीका को 280 रन से हराया।

1999 : न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया।

2008 : साउथ अफ्रीका को आठ विकेट से शिकस्त दी।

2009 : श्रीलंका को 144 रन से हराया।

वर्ष 2016 : न्यूजीलैंड को 197 रनों से मात दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.