चित्रकूट, जेएनएन। COVID-19 ALERT In UP इटावा लायन सफारी में दो शेरनी गौरी और जेनिफर के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद जिले के रानीपुर वन्यजीव विहार में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। रास्तों पर बैरियर लगाकर किसी भी ग्रामीण के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। वन्य जीवों पर कैमरों से नजर रखी जा रही है। कुछ दिन पहले ही एक रेंजर की कोरोना संक्रमण से मौत के बाद और सतर्कता बढ़ी है। यहां मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से भी वन्य जीवों का आना-जाना रहता है। 

लगाई गईं चार टीमें, गांवों में कराई मुनादी: रानीपुर वन्य जीव विहार के जंगलों की ओर जाने वाले प्रमुख मार्गों में धारकुंडी, रानीपुर, बेधक और चमरौंहा में बैरियर लगाए गए हैं। वन कर्मियों की चार टीमें निगरानी कर रहीं हैं। आसपास के गांवों में मुनादी करा ग्रामीणों से जंगल न जाने को कहा गया है।   

दायरा बड़ा होने से खतरा कम: केंद्रीय वन मंत्रालय ने 30 अप्रैल को एडवाइजरी जारी कर नेशनल पार्क, वन्य जीव विहार व संरक्षित वन्य क्षेत्रों में लोगों की गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। वन्यजीव प्रतिपालक जीडी मिश्रा कहते हैं कि इटावा का लायन सफारी सीमित दायरे में बाउंड्रीवाल के बीच है, जिससे वहां अधिक खतरा है। रानीपुर वन्यजीव विहार में प्राकृतिक वातावरण और आक्सीजन की प्रचुर मात्रा से कोरोना संक्रमण का खतरा काफी कम है। संरक्षित क्षेत्र में लोगों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। प्रभावी नियंत्रण को टीमें काम कर रहीं हैं। कैमरों से वन्य जीवों पर नजर है।