Move to Jagran APP

Kanpur MLC Election 2023: कानपुर में सुरक्षा के बीच एमएलसी चुनाव के वोटों की ग‍िनती जारी, देर से आएंगे पर‍िणाम

Kanpur MLC Election 2023 कानपुर में स्नातक व शिक्षक एमएलसी के लिए मतगणना आइटीआइ पांडु नगर में सुबह आठ बजे से जारी है। दोनों पदों के मतों की गणना के लिए हैं 14-14 टेबल लगाए गए हैं। नतीजे देर शाम तक आने की उम्‍मीद है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Thu, 02 Feb 2023 10:47 AM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 11:10 AM (IST)
Kanpur MLC Election 2023: कानपुर में सुरक्षा के बीच एमएलसी चुनाव के वोटों की ग‍िनती जारी, देर से आएंगे पर‍िणाम
Kanpur MLC Election 2023: कानपुर में सुरक्षा के बीच एमएलसी चुनाव के वोटों की ग‍िनती जारी

कानपुर, जागरण संवाददाता। आइटीआइ पांडु नगर में स्नातक व शिक्षक एमएलसी के मतों की गणना गुरुवार की सुबह आठ बजे से जारी है। शिक्षक एमएलसी के लिए परिणाम आने में समय अधिक लगने की संभावना है ऐसे में मतगणना के लिए शिफ्टवार कर्मचारी लगाए गए हैं जो मतगणना का कार्य निरंतर जारी रखेंगे। आइटीआइ में स्नातक व शिक्षक एमएलसी दोनों पदो के मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल पर वोटों की ग‍िनती जारी है।

loksabha election banner

एक टेबल पर चार कर्मचारी मतों की गणना कर रहे हैं। इसमें एक सुपरवाइजर दो सहायक और एक माइक्रो आब्जर्वर है। एक हेल्पर भी दिया गया है जो बाक्स रखने उठाने का कार्य कर रहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि चुनाव परिणाम आने तक मतगणना जारी रखी जाएगी। यदि एक दिन से अधिक समय लगता है तो इसकी तैयारी की जा चुकी है। मतगणना में रुकावट न आए इसके लिए शिफ्टवार कर्मचारियों को लगाया गया है।

दावेदारों की हार-जीत तय करेगा कानपुर

मतदान में ग्रामीण भले ही आगे रहे हों लेकिन स्नातक हो या शिक्षक एमएलसी, चुनाव में हार जीत तय करने में कानपुर के मतदाता महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है और मतदान भी उसी अनुसार हुआ है। तीनों जिलो में स्नातक के कुल मतदाता 2,09,083 है जिसमें कानपुर नगर में 1,64,428 मतदाता हैं। यहां 39.91 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। इस हिसाब से लगभग 65,623 मत पड़े हैं। कानपुर देहात में यह संख्या 21,394 है। यहां 44.91 प्रतिशत मतदान हुआ। इस हिसाब से यहां लगभग 9,608 वोट पड़ा।

उन्नाव में 23,261 मतदाता हैं। यहां 44.53 प्रतिशत मतदाता यानी 10,358 ने अपने मतों का प्रयोग किया। इन दोनों जगहों को मिलाकर कुल 19,966 मतदान हुआ जबकि कानपुर में अकेले 65 हजार से अधिक मत पड़े। इसी तरह शिक्षक एमएलसी में कुल मतदाता 19,405 हैं। इसमें कानपुर नगर के 11,485 मतदाताओं में 7,118 ने अपने मतों का प्रयोग किया। कानपुर देहात में 2,075 में से 1,705 ने जबकि उन्नाव में 5,844 मतदाताओं में 4,552 ने मतदान किया है। दोनों जिलों में कुल 6,257 मतदान हुआ जबकि कानपुर में सात हजार से ज्यादा मतदाताओं ने मत दिए हैं।

पुलिस के अलावा दो कंपनी पीएसी भी रहेगी तैनात जागरण संवाददाता, कानपुर: स्नातक व शिक्षक एमएलसी चुनाव के लिए होने वाली मतगणना में मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां पुलिस बल के अलावा पीएसी भी तैनात की गई है। वहीं पुलिस ने रूट डायवर्जन व पार्किंग की व्यवस्था भी की है। कमिश्नरेट में स्नातक व शिक्षक एमएलसी चुनाव के लिए पिछले दिनों मतदान हुआ था। मतदान के बाद कानपुर, कानपुर देहात और उन्नाव से आईं मतपेटियों को आइटीआइ स्थित स्ट्रांगरूम में रखवा दी गई थीं।

गुरुवार को होने वाली मतगणना में डीसीपी सेंट्रल शिवाजी प्रभारी होंगे। सुबह छह बजे से पुलिस ड्यूटी शुरू होंगी, जो 12-12 घंटे की लगेगी। एक पाली में एडिशनल डीसीपी अशोक कुमार और दूसरी पाली में एडिशनल डीसीपी राहुल मिठास प्रभारी होंगे। सुबह की पाली में चार और रात की पाली में तीन एसीपी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा मतणगना के लिए 30 इंस्पेक्टर, 120 सब इंस्पेक्टर, 300 सिपाही, 125 महिला सिपाही, दो कंपनी पीएसी तैनात रहेगी। बम निरोधक दस्ता, क्यूआरटी व फायरटेंडर भी मौजूद रहेंगे।

पार्किंग व्यवस्था

  • हैलट की ओर से आने वाले मतगणना अधिकारी व कर्मचारी पालीवाल तिराहे से लेकर यू टर्न करके राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (निवास आवास प्रधानाचार्य) गेट से प्रवेश कर अपने वाहन को आइटीआइ के खाली मैदान में पार्क कर स्ट्रांग रूम जा सकेंगे।
  • मरियमपुर चौराहे की तरफ से मतगणना अधिकारी व कर्मचारी पालीवाल चौराहे से नरेन्द्र मोहन सेतु के नीचे से दाहिने मुड़कर आइटीआइ के खाली पड़े प्रधान चर्च आवास मैदान में पार्क करेंगे।
  • हैलट चौराहे एवं मरियमपुर की ओर से आने वाले प्रत्याशी, एजेंट व अन्य व्यक्ति जो अपने वाहन से मतगणना स्थल आना चाहते हैं, वह वाहनों को नरेन्द्र मोहन सेतु के नीचे पार्किंग में पार्क कर गेट नंबर चार से मतगणना स्थल में प्रवेश करेंगे।

रूट डायवर्जेन

  • रेवमोती मोल से आरटीओ कार्यालय वाली रोड का यातायात (मतगणना में लगे अधिकारी व कर्मचारी एवं एम्बुलेंस व अस्पताल में दिखाने वाले मरीजों के वाहनो को छोड़कर) देवकी चौराहा से होते गंतव्य की ओर जाएगा।
  • देवकी चौराहा से पालीवाल जाने वाली रोड का यातायात (मतगणना में लगे अधिकारी व कर्मचारी एवं एम्बुलेंस व अस्पताल में दिखाने वाले मरीजों के वाहनो को छोड़कर) नीरछीर चौराहा की तरफ से व गुटैया चौराहा की तरफ से जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.