Move to Jagran APP

नगर निगम सदन : भ्रष्टाचार को लेकर पार्षदों का हल्ला बोल, अनियमितताओं की होगी जांच Kanpur News

सहायक क्रिकेट प्रशिक्षक को हटाने के आदेश स्मार्ट सिटी रोड कटिंग विकास कार्य के मामले में बैठाई जांच।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 08:55 AM (IST)
नगर निगम सदन : भ्रष्टाचार को लेकर पार्षदों का हल्ला बोल, अनियमितताओं की होगी जांच Kanpur News
नगर निगम सदन : भ्रष्टाचार को लेकर पार्षदों का हल्ला बोल, अनियमितताओं की होगी जांच Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। दो साल में पहली बार नगर निगम सदन में पार्षद भ्रष्टाचार पर मुखर दिखे। सदन ने अनियमितता के आरोपित सहायक क्रिकेट प्रशिक्षक जफर आलम से कार्यभार छीनने और जांच कराने के आदेश दिए। इसके अलावा जवाहर लाल नेहरू नेशनल अरबन रिन्यूवल मिशन योजना (जेएनएनयूआरएम)में हुए कामों को दोबारा स्मार्ट सिटी मिशन में कराने के मामले में जांच बैठी। रोड कटिंग, विकास कार्य और अलाव की लकड़ी खरीद में हुई गड़बड़ी की जांच के आदेश सदन ने दिए।

loksabha election banner

समय बढ़ाने की मांग पर भिड़े भाजपा व विपक्षी पार्षद

नगर निगम सदन में सुबह 32 पार्षद मौजूद थे। इसमें विपक्ष के सिर्फ पांच पार्षद थे। इसको लेकर कांग्र्रेस पार्षद दल के नेता कमल शुक्ल बेबी ने सदन का समय बढ़ाने की बात की। इसको लेकर भाजपा व विपक्ष के पार्षद भिड़ गए तो महापौर ने उन्हें शांत कराया। कुर्सी न मिलने पर भाजपा के उपनेता पीछे बैठ गए। महापौर ने साफ कहा कि शोर शराबा या बहिष्कार करने वाले अभी चले जाएं, हंगामा न करें। इसके बाद पार्षदों ने एक-एक मुद्दे पर अफसरों को घेरना शुरू किया।

रोड कटिंग में हुआ खेल

रोड कटिंग के मुद्दे पर सपा पार्षद दल के नेता सुहैल अहमद, राशिद आरफी व मो. अमीम ने कहा कि चार वार्डों में केस्को ने सड़क खोद दी हैं। केवल 37 लाख रुपये रोड कटिंग के दिखाए हैं जबकि करोड़ों रुपये की सड़कें खोदी गई हैं। सड़क खुदी पड़ी है। ट्रासफार्मर और बॉक्स लगाने के लिए नगर निगम की जगह घेर रखी है। केस्को से यूजर चार्ज वसूला जाए। महापौर ने मामले की जांच के आदेश दिए। पार्षद जितेंद्र गांधी ने कहा कि रामलला शोभायात्रा वाले मार्ग को ठीक कराया जाए। पार्षद सुनील कनौजिया ने ओ ब्लाक सब्जी मंडी में गंदगी से पटी टूटी सड़क की समस्या रखी।

स्मार्ट सिटी के काम का मामला उठाया

सपा पार्षद दल के नेता ने स्मार्ट सिटी के कामों में हो रहे खेल का मामला उठाया। जेएनएनयूआरएम में कौशिक पार्क कचहरी व पार्वती बंगला रोड में काम हो चुके हैं। इसके बाद भी स्मार्ट सिटी में 27.53 करोड़ रुपये के विकास कार्य कराए जा रहे हैं। जुलाई 2018 में टेंडर आमंत्रित किए गए थे पर अभी टेंडर नहीं हुआ है। जांच कराकर दोषी अफसरों पर कार्रवाई की जाए। महापौर ने जांच रिपोर्ट अगले सदन में रखने के आदेश अफसरों को दिए।

नहीं देते सड़क खोदने की जानकारी

नमामि गंगे के तहत सड़कें खोदे जाने और जानकारी न देने का मामला पार्षद शिवम दीक्षित, राजीव सेतिया, शिब्बू अंसारी, आमोद त्रिपाठी ने उठाया। सदन में जवाब देने के लिए जल निगम के अवर अभियंता के न आने पर नाराजगी जताई। महापौर ने कहा कि नमामि गंगे के कामों की जानकारी नगर निगम को दी जाए ताकि पार्षदों को बता सकें।

नाला बना नहीं भुगतान हो गया

पार्षद लक्ष्मी कनौजिया ने सीसामऊ नाला का निर्माण हुए बिना अफसरों द्वारा 53 लाख रुपये का भुगतान किए जाने का मामला उठाया। इस दौरान अधिशासी अभियंता पुनीत ओझा के ठीक से संबोधन न करने पर पार्षदों ने नाराजगी जताई। पार्षद नमिता मिश्रा ने कहा कि अफसर ठीक से नहीं बोलते है। पार्षद मदन बाबू ने अटल घाट में पार्किंग के नाम पर हो रही अवैध वसूली का मामला उठाया। महापौर ने अफसरों से पार्किंग स्थल पर रेट बोर्ड लगाने के आदेश दिए। जोनल प्रभारी ने बताया कि बोर्ड लगाए गए हैं। कई जगह ठीकेदारों ने हटा दिया है। इस पर मुकदमा कराने के आदेश दिए गए।

नगर निगम संभाले पार्कों के मंदिरों की व्यवस्था

पार्षद विकास जायसवाल ने कहा कि अलाव में गीली लकड़ी जलवाने की जांच कराकर भुगतान रोकने की मांग रखी। साथ ही कहा कि पार्कों में बने मंदिरों की व्यवस्था नगर निगम संभाले। महेंद्र पांडेय ने डूडा के विकास कार्य न कराने का आरोप लगाया। डूडा के परियोजना प्रबंधक सतीश वर्मा ने बताया कि 60 करोड़ का प्रस्ताव भेजा था अभी 15 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। आलोक शुक्ल ने कहा कि एलईडी लाइट नहीं लगाई जा रही है। पर्यावरण अभियंता आरके पाल को जांच के आदेश दिए। सौरभ तिवारी ने बताया कि सनिगवां में केडीए द्वारा सड़क निर्माण और अन्य कामों के लिए दिए गए सवा तीन करोड़ रुपये नहीं खर्च हुए हैं। इसकी जांच कराई जाए।

जल नहीं तो कर नहीं

सीवर और पेयजल समस्या उठाते हुए भाजपा पार्षद दल के उपनेता महेंद्र शुक्ल, मनोज पांडेय, अर्पित यादव, निर्मला मिश्रा, हरी शंकर गुप्ता, प्रमोद जायसवाल ने कहा कि जलकल अफसर काम नहीं कर रहे हैं। सुपर शॉकर मशीन न होने का रोना रोते हैं। यशपाल सिंह ने कहा कि पानी नहीं तो जल कर भी नहीं देंगे। जेपी पाल ने नौरैयाखेड़ा में क्रोमयुक्त पानी का मामला उठाया। महापौर ने जलकल महाप्रबंधक संजय सिन्हा से समस्याओं को दूर करने को कहा।

चट्टों ने चोक की सीवर लाइन

चïट्टों के गोबर से सीवर व नाली चोक हो रही है। इनको हटाया जा रहा है। सर्दी कम होने के बाद फिर अभियान चलेगा। सभी सहयोग करे। बाबूपुरवा व बगाही में जलभराव देखने जाएगी और निस्तारण कराया जाएगा।

खेल प्रशिक्षण में हो रहा खेल

पार्षद सौरभ देव और मोहम्मद आमिर ने सहायक क्रिकेट प्रशिक्षक जफर आलम पर अनियमितता का आरोप लगाया। पालिका स्टेडियम में आय से ज्यादा व्यय किया जा रहा है। पार्षद ने कहा कि वह कोर्ट से जमानत पर है। महापौर ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि पदभार छीनकर जांच कराएं। इसके अलावा महापौर व सदन की स्वीकृति के बिना 25 साल के लिए विज्ञापन पटल लगाने का मामला उठाया गया तो कहा गया कि मामला कोर्ट में चल रहा है। पार्षद विधि राजपाल ने हाथ कूड़ा गाड़ी वार्ड में न होने का मामला उठाया। नगर आयुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन में एक हजार हाथ कूड़ा गाड़ी खरीदी हैं। 130 आ गई हैं। टूटी पड़ी तीन सौ गाड़ी ठीक कराई जा रही हैं।

अपर नगर आयुक्त को हटाने को भेजा जाएगा प्रस्ताव

स्थानान्तरण के बाद भी अपर नगर आयुक्त प्रथम अमृत लाल बिंद के कार्य करने पर महापौर ने कहा कि सदन के माध्यम से कार्यमुक्त करने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.