Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination in Kanpur: छह सेंटेंरों पर शुरू हुआ वैक्सीनेशन, डफरिन व बिधनू सीएचसी में लगा पहला टीका

Coronavirus Vaccination in Kanpur पुणे मुंबई से कोविशील्ड वैक्सीन फ्लाइट से कानपुर लाई गई थी और सीएमओ कार्यालय में सुरक्षित रखवाई गई थी। यहां से शहर एवं आसपास के जिलों में वैक्सीन की आपूर्ति की जा चुकी है। सभी सेंटरों में एक साथ वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 10:45 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 11:15 AM (IST)
Coronavirus Vaccination in Kanpur: छह सेंटेंरों पर शुरू हुआ वैक्सीनेशन, डफरिन व बिधनू सीएचसी में लगा पहला टीका
कानपुर के रामादेवी वैक्सीनेशन सेंटर में अफसरों की मौजूदगी में टीकाकरण होगा।

कानपुर, जेएनएन। शहर में शनिवार से कोरोनावायरस वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ छह सेंटरों में हो गया है। रामादेवी स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में सुबह से ही प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की मौजूदगी में वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई है। उर्सला, डफरिन, कांशीराम अस्पताल समेत 6 अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। डफरिन में अधीक्षक और बिधनू सीएचसी में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसपी यादव को सबसे पहले वैक्सीन लगाई गई। डीएम आलोक तिवारी, सीएमओ अनिल मिश्र ने कांशीराम अस्पताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव भाषण देखा। इसके बाद सीएमओ ने टीका लगवाया।

loksabha election banner

पुणे मुंबई से आए थे 64 हजार डोज

बीते दिनों पुणे मुंबई से कोविशील्ड वैक्सीन के 64 हजार डोज विमान से कानपुर आए थे। कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन को सीएमओ कार्यालय में रखवाया गया था। फिर यहां से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र 21 सेंटरों और मंडल के जिलों में वैक्सीन भेजी गई हैं। सभी सेंटरों पर शनिवार को एक साथ वैक्सीनेशन की शुरुआत की जा रही है।

रामादेवी सेंटर पर पहुंचे अफसर

कानपुर में रामादेवी स्थित कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर डीएम आलोक तिवारी, सीएमओ आनिल मिश्रा समेत अन्य अधिकारी पहुंच गए हैं। यहां पर डीएम की मौजूदगी में अफसरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना। इसके बाद सीएमओ को टीका लगाया गया। इसके बाद सूचीबद्ध स्वास्थ्य कर्मियों का बारी बारी से टीकाकरण किया जा रहा है। हर टीकाकरण केंद्र पर एडिशनल सीएमओ, एडीएम, एसीएम, सीओ आदि को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे हर तरह की व्यवस्था पर नजर रखेंगे। किसी को कोई दिक्कत आती है तो उसका निदान करेंगे।

सीएचसी में कोविड वैक्सीन की शुरुआत

सरसौल सीएचसी में शनिवार सुबह 9 बजे से कोरोना वैक्सिनेशन की प्रक्रिया शुरू हुई। सबसे पहले 9:15 पर अधीक्षक एसएल वर्मा को कोविड वैक्सीन लगाई गई। मोबाइल पर मैसेज आने के बाद शनिवार सुबह अधीक्षक एस एल वर्मा सबसे पहले सीएचसी में बने कोविड वैक्सिनेशन वार्ड पहुंचे।बूथ एक पर तैनात सिपाही संजीव यादव ने उनकी आईडी जांची। इसके बाद वेटिंग रूम में पहुंचने पर एएनम अल्का ने एक बार फिर से सूची में दर्ज नाम का मिलान किया। वेटिंग रूम के बाद अधीक्षक एसएल वर्मा को वैक्सिनेशन कक्ष में भेजा गया, जहां टीका लगाया गया। एएनम नीतू सिंह ने बताया कि आपको कोविड वैक्सीन लगाई जा रही है। अधीक्षक एसएल वर्मा ने बताया गया कि अगली डोज 28 दिन बाद लगेगी।किसी प्रकार की दिक्कत के लिए अस्पताल के चिकित्सकों का नंबर दिया गया।वैक्सीन लगने के बाद एहतियातन अधीक्षक को आधा घंटे तक ऑब्जरवेशन रूम में रखा गया।

वैक्सीन से हालत बिगड़ी तो नर्सिंगहोम करेंगे मुफ्त में भर्ती

कोरोना वैक्सीन लगवाने के दौरान अगर किसी की तबीयत खराब होती है तो शहर के कई नर्सिंगहोम उसका मुफ्त में इलाज करेंगे। यह दावा सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने नर्सिंगहोम एसोसिएशन व इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के पदाधिकारियों से विचार विमर्श के बाद किया है। सीएमओ के मुताबिक नर्सिंगहोम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. एमके सरावगी और आइएमए की अध्यक्ष डॉ. नीलिमा मिश्रा ने टीकाकरण के दौरान किसी को किसी भी तरह की दिक्कत होने पर नर्सिंगहोम उसका निश्शुल्क इलाज करेंगे। उस व्यक्ति को निजी अस्पताल में भर्ती कराने की पूरी जिम्मेदारी होगी। इस अभियान में सभी लोग एक साथ खड़ें हैं। किसी को डरने की जरूरत नहीं है।

आइस पैक में नहीं रहेगी वॉयल

शासन की ओर से शुक्रवार की शाम को निर्देश जारी हुए हैं। इसमें वॉयल को कोल्ड चेन बॉक्स से निकालने के बाद आइस पैक में नहीं रखने के लिए कहा गया है। पहले वॉयल को आइस पैक में रखने का निर्देश था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.