Move to Jagran APP

Coronavirus: हमीरपुर और फर्रुखाबाद में दस्तक, जालौन में एक दिन में 12 से 30 हुए कोरोना पॉजिटिव

कानपुर के आसपास जिलों में भी कोराना वायरस का शिकंजा कसना शुरू हो गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 05:32 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 05:32 PM (IST)
Coronavirus: हमीरपुर और फर्रुखाबाद में दस्तक, जालौन में एक दिन में 12 से 30 हुए कोरोना पॉजिटिव
Coronavirus: हमीरपुर और फर्रुखाबाद में दस्तक, जालौन में एक दिन में 12 से 30 हुए कोरोना पॉजिटिव

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के खतरे के बीच कानपुर के आसपास के जिलों के लिए शनिवार का दिन बेहद गंभीर रहा। हमीपुर और फर्रुखाबाद में कोरोना संक्रमण में दस्तक दे दी है तो फतेहपुर में एक दिन पहले ही दो संक्रमित केस सामने आने और दूसरे दिन संदिग्ध वृद्ध की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आने से स्वास्थ्य महकमे में खलबली मची है। वहीं जालौन के लिए आज का दिन बेहद खतरनाक साबित हुआ है, यहां एक दिन में कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 18 केस सामने आने के बाद संख्या 30 पहुंच गई। जालौन के कालपी और कदौरा का क्षेत्र रेड जोन हो गया है।

loksabha election banner

हमीरपुर के मुस्करा से कोरोना की दस्तक

ग्रीन जोन में चल रहे हमीरपुर में शनिवार को पहला कोरोना संक्रमित केस सामने आने के बाद जिला प्रशासन में खलबली मच गई है। संक्रमित युवक को आइसोलेट कराने के साथ ही घर वालों को छानी सीएचसी में क्ववारंटाइन कराया गया है, सभी के सैंपल ले जांच को भेजे गए है। कोरोना संक्रमित मिला युवक किडनी की बीमारी के चलते उरई के एक प्राइवेट अस्पताल में हर माह डायलेसिस कराता रहा है। वह छह मई को डायलेसिस कराने अस्पताल गया तो पहले उसका सैंपल लेकर जांच कराई गई।

जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद जालौन स्वास्थ्य महकमे ने हमीरपुर जिला प्रशासन को सूचना दी। इसपर डीएम, एसपी, सीएमओ, एसडीएम मौदाहा, सीओ राठ समेत आला अधिकारी गांव पहुंचे और संक्रमित युवक को एंबुलेंस से बांदा एलटू हॉस्पिटल भेजकर आइसोलेट कराया है। गांव को हॉटस्पाॅट घोषित करके सभी सीमाओं को सील कर दिया गया। डीएम ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने बताया कि चिल्ली गांव में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति होम डिलेवरी कराई जाएगी। अभी संक्रमित के घर को सैनिटाइज करने का काम चल रहा है, बाद में पूरे गांव को सैनिटाइज कराया जाएगा। संक्रमित युवक और उसके स्वजनों की ट्रैवल हिस्ट्री और संपर्क में आने वालों के बारे में जानकाीर जुटाई जा रही है।

फर्रुखाबाद में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव केस

फर्रुखाबाद में महाराष्ट्र से लौटे युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद प्रशासनिक अधिकारियों में अफरा तफरी का माहौल है। ग्रीन जोन वाले जिले में पहला केस सामने आने के बाद अफसर सक्रिय हो गए हैं। एसडीएम और सीओ ने शमसाबाद बाजार बंद करा दिया और अब स्वास्थ्य टीम उन लोगों पर नजर रख रहीं हैं जो कोराेना पॉजिटिव युवक के संपर्क में आए हैं। युवक पांच मई को महाराष्ट्र से लौटा था। शनिवार को लखनऊ के केजीएमयू से युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उसे आसोइलेट कराया है। जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने बताया कि शमसाबाद क्षेत्र को सील करा दिया गया है, संक्रमित युवक के संपर्क में आने लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। उसके स्वजनों को क्वारंटाइन कराने के साथ जांच के लिए सैंपल लिया जा रहा है।

फतेहपुर कोरोना कोरोना संक्रमित की पहली मौत

ग्रीन जोन वाले फतेहपुर जनपद में बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना संक्रमण का तीसरा केस सामने आया है। शुक्रवार को दो पॉजिटिव केस मिलने के बाद तीसरा मामला मौत का आया है। चांदपुर थाने के भगौनापुर गांव निवासी वृद्ध शुगर व सांस की बीमारी से पीड़ित थे, जिनका उपचार कानपुर के हैलेट अस्पताल में चल रहा था, सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भी लिया गया था। शुक्रवार को हैलेट अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी और शनिवार को आई रिपोर्ट में उनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। जिले में सूचना के बाद डाक्टरों की टीम गांव पहुंच गयी है और वृद्ध के संपर्क में रहे घर वालों का नमूने लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा गया है। गांव में बैरीकेडिंग लगाकर बाहरी व्यक्ति की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

जालौन में एक ही दिन में सामने आए 18 नए केस

जालौन जिले में कोरोना संक्रमण अब गिरफ्त तेजी से कस रहा है, शनिवार को एक ही दिन में 18 पॉजिटिव केस सामने आने से संख्या 30 पहुंच गई है। जिले में दस दिन पहले तक एक भी केस नहीं था। शुक्रवार रात तक संक्रमितों की संख्या 12 थी। जिलाधिकारी डाॅ. मन्नान अख्तर ने बताया कि जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 30 हो गई है। पुलिस लाइन में तैनात सिपाही समेत उरई में 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें सात संक्रमित कालपी और एक संक्रमित कदौरा का है। संक्रमितों के संपर्क में रहे लोगों का पता लगाकर जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। संपर्क में आये लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.