Move to Jagran APP

हेल्थ टिप्स : सेहत पर भारी पड़ सकती जरा सी असावधानी, खास बातों से बरकरार रखें अपनी इम्युनिटी

एक तरफ कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं और दूसरी और मौसम में बार बार बदलाव सेहत के लिए खतरा बने हैं। सतर्कता से ही सुरक्षित रहा जा सकता है और कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बनाए रखी जा सकती है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 05:40 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 05:40 PM (IST)
हेल्थ टिप्स : सेहत पर भारी पड़ सकती जरा सी असावधानी, खास बातों से बरकरार रखें अपनी इम्युनिटी
कोरोना संक्रमण से सतर्कता ही बचाव का उपाय।

कानपुर, [फीचर डेस्क]। आजकल कोरोना संक्रमण के नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं। जाहिर है ऐसे में हमें अपने को सुरक्षित रखना होगा साथ ही शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बरकरार रखनी होगी तभी हम कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रह पाएंगे...। मौसम में हुए परिवर्तनों के कारण अभी ठंडक कम नहीं हो रही है। ऐसे में जरा सी भी असावधानी हमारी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। थोड़ी सी सावधानी और सेहत के प्रति जागरूकता ही कोरोना संक्रमण से हमारी रक्षा करेगी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए यह जरूरी है कि हम अपनी जीवनचर्या में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। इसके साथ ही खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करें। - कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है कि कोई भी वस्तु छूने से पहले और बाद में साथ ही समय-समय पर हाथों पर सेनिटाइजर जरूर लगाएं। इसके साथ ही हाथों को साबुन और पानी से भी साफ करें।

सेहमंद रहने के खास टिप्स

1- शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सुबह-शाम कम से कम दो बार घर पर हर्बल सामग्रियों से तैयार काढ़े का सेवन करें। काढ़े के सेवन से न केवल विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षा मिलती है, बल्कि हर्बल काढ़ा अन्य बहुत सी शारीरिक और मानसिक समस्याओं को दूर करने में भी कारगर होता है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम, खांसी आदि की समस्या में भी काफी आराम मिलता है। आजकल के मौसम में काढ़ा शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में भी कारगर होता है। विशेषज्ञों के अनुसार काढ़ा बढिय़ा नींद लाने में भी सहायक होता है।

2- इसी प्रकार से हल्दी वाला दूध पीने से विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षा मिलने के साथ ही सर्दी-जुकाम से भी राहत मिलती है। हल्दी वाले दूध के सेवन से शरीर का तापमान नियंत्रित होने के साथ ही फेफड़ों, गुर्दों संबंधी समस्याओं में भी आराम मिलता है। यह एंटीआक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसलिए फ्री रेडिकल्स से भी शरीर की रक्षा करता है। इससे शरीर विभिन्न प्रकार की शारीरिक समस्याओं से मुक्त रहता है। हल्दी वाले दूध के सेवन से न केवल पुरुषों, बच्चों को लाभ मिलता है, बल्कि ये महिलाओं के लिए भी लाभदायक होता है। दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्श्यिम पाया जाता है, जबकि हल्दी में एंटीआक्सीडेंट्स। यही कारण है कि इसके सेवन से मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है और यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है। हल्दी में काफी मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है। यही कारण है कि हल्दी वाले दूध के सेवन से अच्छी नींद आने में भी मदद मिलती है।

3-जाड़े के मौसम में प्रदूषण की समस्या भी काफी बढ़ जाती है। प्रदूषण के कारण हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति भी कमजोर हो जाती है। प्रदूषण से सुरक्षित रहने के लिए मास्क का प्रयोग करने के साथ ही शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना भी जरूरी है। इसके लिए विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों से तैयार सूप का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों से विभिन्न प्रकार के विटामिंस, मिनरल्स और एंटीआक्सीडेंट्स प्राप्त होते हैैं। ये शरीर को संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद करते हैैं। ये न केवल सर्दी-जुकाम से राहत दिलाते हैैं, बल्कि गले में खराश आदि होने से भी बचाते हैैं।

4-सर्दियों के मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है कि हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.