Move to Jagran APP

एकेटीयू का इडीआइआइ से हुआ करार, उद्योगों की तकनीकी जरूरत पूरी करेंगे इंजीनियरिंग कॉलेज

कॉलेज में शिक्षक प्रशिक्षण के बाद छात्रों को लाइव प्रोजेक्ट पर काम करना सिखाएंगे।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 02:41 PM (IST)
एकेटीयू का इडीआइआइ से हुआ करार, उद्योगों की तकनीकी जरूरत पूरी करेंगे इंजीनियरिंग कॉलेज
एकेटीयू का इडीआइआइ से हुआ करार, उद्योगों की तकनीकी जरूरत पूरी करेंगे इंजीनियरिंग कॉलेज

कानपुर, [विक्सन सिक्रोडिय़ा]। उद्योगों की तकनीकी जरूरत पूरी करने के लिए अब इंजीनियरिंग कॉलेज इंडस्ट्री के साथ कदमताल करेंगे। नए सत्र से छात्रों को लाइव प्रोजेक्ट पर काम कराया जाएगा, ताकि वे इंडस्ट्री की आवश्यकताओं को समझें और उनका हल निकाल सकें। इन्हें तैयार करने की जिम्मेदारी फैकल्टी की होगी और फैकल्टी को प्रशिक्षण देने का काम गुजरात स्थित एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (इडीआइआइ) करेगा।

loksabha election banner

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने हाल ही में इडीआइआइ से करार किया है। यह कदम बीटेक की डिग्री लेकर निकलने वाले छात्रों और इंडस्ट्री के बीच की खाई पाटने के लिए उठाया गया है। करार के तहत इंजीनियरिंग छात्रों को पढ़ाने वाली फैकल्टी को प्रशिक्षित किया जाएगा। कानपुर समेत प्रदेश भर में संचालित सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों को इसका लाभ मिलेगा। एकेटीयू के स्टार्टअप सलाहकार अभिषेक नंदन ने बताया कि प्रशिक्षण पाने के बाद नए सत्र से फैकल्टी छात्रों को ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कराएगी, जो इंडस्ट्री के लिए मददगार हो।

एक जिला एक उत्पाद योजना से जोड़े जाने की तैयारी

एकेटीयू ने छात्रों को एक जिला एक उत्पाद योजना से जोड़े जाने की भी रूपरेखा बनाई है। मसलन लखनऊ की चिकनकारी, कानपुर का चर्म उद्योग और बनारस के साड़ी उद्योग समेत छात्रों को हर जिले के उत्पादों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए भी फैकल्टी को प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे छात्रों को नवाचार के प्रति प्रेरित कर सकें।

गुजरात में होगा शिक्षकों का प्रशिक्षण

एकेटयू के मीडिया प्रभारी डॉ. आशीष मिश्रा ने बताया कि लखनऊ व नोएडा के बाद अब एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया गुजरात में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि मानक के अनुरूप फैकल्टी की संख्या होने पर संबंधित शहरों में भी प्रशिक्षण होता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.