कानपुर,जागरण संवाददाता। कोरोना काल में गर्म पानी का सेवन करने से कई रोगों से मुक्ति मिलने में लाभ मिलता है। नियमित रूप से गर्म पानी के उपयोग से कोरोना के दौर में गले की खरास, जुकाम के साथ तनाव से मुक्ति, बेहतर पाचन क्षमता और कई प्रकार के लाभ शरीर को मिलते हैं। गर्म पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ साइंसेज के निदेशक डा. प्रवीण कटियार के मुताबिक सर्दियों में गर्म पानी के अचूक फायदें होते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इसे रामबाण माना जाता है। जो कई रोगों से बचाव में दवा जैसा काम करता है। सर्दियों में कम पानी के उपयोग से डीहाइड्रेशन की समस्या से बचाव के लिए गर्म पानी का उपयोग करना चाहिए।

केस 1 : श्याम नगर में रहने वाली साधना मिश्रा ने बताया कि दूसरी लहर में गर्म पानी के उपयोग से गले की खरास और तनाव से मुक्ति मिली। डाक्टरों ने भी गर्म पानी का उपयोग बताया। जिसके फायदे अचूक रहे और कोरोना आम संक्रमण की तरह निकल गया।

केस 2 : जरौली निवासी राज सिंह बताते हैं कि संक्रमण की आशंका में गर्म पानी पीने और भांप लेने से स्थिति बिगड़ी नहीं। जिसके कारण हास्पिटल नहीं जाना पड़ा और संक्रमण से मुक्ति मिली।

गर्म पानी के उपयोग से होते हैं यह फायदें

- शरीर का मेटा बाल्जिम रेट बेहतर रहता है।

- पाचन शक्ति को दुरुस्त करता है और पेट की समस्या से मुक्ति दिलाता है।

- कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए रामबाण है गर्म पानी का सेवन।

- शरीर में जमा होने वाले फैट को कम करके सिस्टम को बूस्ट करता है।

- गर्म पानी ब्लड वेसल को फैलाने का काम करता है इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

- सर्दियों में गर्म पानी खांसी, जुकाम और संक्रमण से बचाता है।

- गर्म पानी पीने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम बेहतर होता है जो तनाव से मुक्ति दिलाता है।

- सर्दी में गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है और कंपकंपी से राहत मिलती है।

- शरीर की स्ट्रेसफुल मसल्स को गर्म पानी का उपयोग आराम पहुंचाता है।

बोले जिम्मेदार : कोरोना की शुरुआत से ही डाक्टर योग, फिजियोथेरेपी के साथ गर्म पानी का उपयोग नियमित करने की सलाह देते आ रहे हैं। जिसका लाभ सैकड़ों लोगाें तक पहुंच चुका है। गर्म पानी कई मामलों में फायदेमंद है। सभी को नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। - अभिषेक बाजपेई, फिजियोथेरेपिस्ट।

Edited By: Abhishek Verma