Move to Jagran APP

उपभोक्ता अब किसी भी कोटेदार से ले सकेंगे राशन, नहीं लगानी पड़ेगी बार-बार दौड़ Kanpur News

जुलाई से शुरू हो जाएगी राशन पोर्टेबिलिटी की सुविधा 859 कोटेदारों के 303417 उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ।

By AbhishekEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 03:59 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 03:59 PM (IST)
उपभोक्ता अब किसी भी कोटेदार से ले सकेंगे राशन, नहीं लगानी पड़ेगी बार-बार दौड़ Kanpur News
उपभोक्ता अब किसी भी कोटेदार से ले सकेंगे राशन, नहीं लगानी पड़ेगी बार-बार दौड़ Kanpur News

कानपुर, [आलोक शर्मा]। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में अभी तक क्षेत्रीय कोटेदार से राशन लेना उपभोक्ताओं की मजबूरी थी। अब यह बंदिश नहीं है। वे नगर के किसी भी कोटेदार से राशन ले सकेंगे। राशन पोर्टेबिलिटी की यह सुविधा जुलाई से शुरू होगी। तीन व चार जुलाई को इसका ट्रायल होगा और पांच जुलाई से उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ मिलने लगेगा। इसके लिए कोटेदारों को अतिरिक्त राशन दिया जाएगा। फिलहाल देहात को इससे अलग रखा गया है।

loksabha election banner

पायलट प्रोजेक्ट में कानपुर शामिल

राशन पोर्टेबिलिटी के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत लखनऊ, कानपुर नगर और बाराबंकी का चयन किया गया है। योजना संचालन के तीन माह तक अधिकारियों को सतत निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

आधार लिंक उपभोक्ताओं को ही मिलेगी सुविधा

राशन पोर्टेबिलिटी की सुविधा उन्हीं राशन कार्ड उपभोक्ताओं को मिलेगी जिनके कार्ड आधार से लिंक हैं। जो उपभोक्ता प्रॉक्सी में राशन लेते हैं उन्हें यह सुविधा नहीं मिलेगी।

ई-पॉश मशीन में होगा नगर का डाटा

नगर में इंटिग्रा कंपनी की ई-पॉश मशीनें कार्यरत हैं। अभी तक एक ई-पॉश मशीन में एक कोटेदार के उपभोक्ताओं का डाटा होता था। इस योजना के शुरू होते ही नगर के सभी उपभोक्ताओं का डाटा ई-पॉश मशीन में होगा।

यह करना होगा

राशन पोर्टेबिलिटी की सुविधा लेने के लिए उपभोक्ता को किसी भी कोटेदार के यहां अपना राशन कार्ड लेकर जाना होगा। कोटेदार ई-पॉश मशीन पर ई-आथेंटिकेशनसे उपभोक्ता की पहचान करेगा। पहचान होते ही वह राशन दे देगा।

तो इसलिए बनी योजना

इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को तो होगा ही, जनता के साथ अच्छा आचरण करने वाले कोटेदारों को भी मिलेगा। प्रतिमाह जितने भी नए उपभोक्ता आएंगे, अगले माह वे कोटेदार की सूची में नियमित तौर पर शामिल कर लिए जाएंगे और खाद्यान्न का कोटा बढ़ा दिया जाएगा।

योजना की जद में

-859 नगर क्षेत्र के राशन कोटेदार शामिल

-3,03,417 उपभोक्ता ले सकेंगे राशन

यह खाद्य क्षेत्र शामिल

आचार्य नगर, अनवरगंज, जूही, कर्नलगंज, किदवई नगर, कोतवाली, कृष्णा नगर, नवाबगंज, पनकी, कोपरगंज, छावनी, बिठूर, बिल्हौर, शिवराजपुर, घाटमपुर

इनका ये है कहना

राशन पोर्टेबिलिटी के लिए तीन जनपदों का चयन हुआ है। 3 व 4 जुलाई को कोटेदारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 5 जुलाई से इसकी शुरुआत करा दी जाएगी।

-अखिलेश कुमार श्रीवास्तव, जिलापूर्ति अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.