कानपुर, जेएनएन। ऑनलाइन शापिंग कंपनी अमेजन में फेक आइडी से आर्डर बुक कर रिफंड के नाम पर तीन करोड़ की धोखाधड़ी के मामले का पुलिस राजफाश कर चुकी है। जिसमें अब तक पुलिस ने कुल दस लोगों को गिरफ्तार कर सात लाख के माल की बरामदगी की है। वहीं मामले में साफ्वेयर में खेल कर बिना किसी अधिकारी की परमीशन के आर्डर की डिलीवरी और रिफंड कर फर्जीवाड़ा किए जाने की बात सामने आयी है। पुलिस अब उन ई-मेल आइडी और मोबाइल नंबरों को तलाशने में जुटी है। इसके लिए पुलिस ने कंपनी की टेक्निकल टीम की भी मदद ले रही है।

पुलिस के मुताबिक तीन करोड़ की धोखाधड़ी की जांच के दौरान कंपनी की आर्डर बुक में कई ऐसे आर्डरों की एंट्री मिली है जिसमें बिना वेयर हाउस के स्टेशन आफीसर और टीम लीडर की परमीशन के आर्डर की डिलीवरी और रिफंड करा फर्जीवाड़ा किया गया।

इसके लिए शातिरों ने बुकिंग साफ्टवेयर में कोडिंग के माध्यम से आर्डर बुक करा कर डिलीवरी कराई और बाद बिना परमीशन रिफंड भी हो गया। टीम ने दस मोबाइल नंबर और 15 ई-मेल आइडी निकाली हैं। एसपी साउथ दीपक भूकर का कहना है कि मामले में अभी और डाटा जुटाया जा रहा है।

इसके लिए कंपनी की टेक्निकल टीम की भी मदद ली जा रही है। सॢवलांस टीम की मदद से आरोपितों की धर पकड़ की जाएगी। वहीं कंपनी के वेयरहाउस से जुड़े स्थाई कर्मचारियों पर भी पुलिस की निगाहे हैं।  

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021