कानपुर : वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को अपने पंजीयन जागरूकता अभियान में व्यापारियों को पंजीयन कराने के लाभ बताए। विभाग ने कल्याणपुर में खंड 27 और खंड 17 का शिविर लगाया। शिविर में सहायक आयुक्त विकास कुमार, वाणिज्य कर अधिकारी दीपक कुमार सिंह ने व्यापारियों को पंजीयन कराने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत पंजीयनधारक का 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा होता है। इसके लिए कोई बीमा किस्त नहीं देनी होती। इसके अलावा आइटीसी व अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ भी मिलता है। उन्हें पंजीयन के जरूरी कागजों के साथ ही समाधान योजना, एसएमएस से निल का रिटर्न जमा करने की सुविधा, सहज और सुगम रिटर्न के बारे में बताया गया। पंजीयन में समस्या होने पर विभागीय कार्यालय या पंजीयन शिविर में बात कर सकते हैं। व्यापार मंडल से दीप अवस्थी, राजेश चंदेल, राहुल शुक्ला, अनुज रावत, आनंद शुक्ला, मनीष दुबे, संजीव चौहान, निर्भय रेजा रहे।

.....................

न्यू मीडिया डिजिटल युग में करियर की अपार संभावनाएं: बालेंदु शर्मा

जागरण संवाददाता, कानपुर: न्यू मीडिया डिजिटल युग का एक महत्वपूर्ण अंग है। इस क्षेत्र में युवा ही नहीं सभी के लिए अपार संभावनाएं हैं। बस इसके लिए तकनीकी जानकार होना आवश्यक है जो कतई मुश्किल नहीं है। यह बात वरिष्ठ पत्रकार एवं माइक्रोसाफ्ट इंडिया में निदेशक (स्थानीय भाषाएं और सुगम्यता) बालेंदु शर्मा दाधीच ने कही।

वो गुरुवार को जागरण इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन के आनलाइन ओरिएंटेशन व्याख्यान में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि डिजिटल युग में मीडिया के क्षेत्र में अवसर और चुनौतियों पर कहा कि न्यू मीडिया का दायरा निरंतर बढ़ता जा रहा हैं किन्तु न्यू मीडिया कोई नया शब्द नहीं है। वीडियो माध्यम भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों को सावधानी भी बरतनी चाहिए क्योंकि प्राइवेसी एक बड़ी चुनौती है। कार्यक्रम के प्रारंभ में जागरण एजूकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन रहे स्व. योगेन्द्र मोहन जी गुप्त को श्रद्धांजलि दी गई। संस्थान के निदेशक सत्य प्रकाश त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि बालेंदु शर्मा का स्वागत किया।

--------------------

व्याख्यान सत्र में इन्होंने शिरकत की

व्याख्यान सत्र में जागरण एजुकेशन फाउंडेशन की चेयरपर्सन रितु गुप्ता, सीईओ डा. जेएन गुप्त, नोएडा कैम्पस के डायरेक्टर डा. एनआर मोहंती, जागरण कालेज आफ आ‌र्ट्स, साइंस एंड कामर्स की प्रिसिपल डा. अस्मिता दुबे, जागरण इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट की डायरेक्टर डा. दिव्या चौधरी, जागरण एनीमेशन के निदेशक अमरदीप, फैकल्टी आयुषी तिवारी, धीरज शर्मा, सनी रेमेड सिंह सहित छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Edited By: Jagran