Move to Jagran APP

बुंदेलखंड में बनेगा डिफेंस मैन्यूफैक्च¨रग कॉरीडोर : सीएम योगी

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ उरई में हैं। उन्होंने कहा कि इससे ढाई लाख लोगों को नौकरी मिलेगी। साथ ही कहा कि पानी की समस्या के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Apr 2018 02:11 PM (IST)Updated: Fri, 13 Apr 2018 03:09 PM (IST)
बुंदेलखंड में बनेगा डिफेंस मैन्यूफैक्च¨रग कॉरीडोर : सीएम योगी
बुंदेलखंड में बनेगा डिफेंस मैन्यूफैक्च¨रग कॉरीडोर : सीएम योगी

जेएनएन (उरई) : मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने शुक्रवार को कहा कि बुंदेलखंड में डिफेंस मैन्यूफैक्च¨रग कॉरीडोर की स्थापना की जाएगी। इससे यहा के ढाई लाख युवाओं को नौकरी मिलेगी। बुंदेलखंड की धरती को प्यासा नहीं रहने दिया जाएगा, इसके लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जा रही है। यहा पर पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पचनदा में दो नहीं पाच नदियों का संगम होता है, फिर संगम की तरह इसका विकास क्यों नहीं हो सकता। आज 387 करोड़ की 275 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया है, इसका लाभ अंतिम पंक्ति के लोगों को मिलेगा। वह जालौन जिले के मुख्यालय उरई में राजकीय इंटर कालेज परिसर में आयोजित लोक कल्याण मेला, लाभार्थी सम्मेलन व परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

बुंदेलखंड के हमीरपुर व जालौन जिले की समीक्षा बैठक के लिए सुबह लगभग 10.25 बजे मुख्यमंत्री हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन मैदान पहुंचे। जहा जनप्रतिनिधयों व अधिकारियों ने स्वागत किया। सलामी के बाद सीधे जनसभा स्थल पहुंचे। यहा पर लगभग 387 करोड़ रुपये की 275 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के बाद विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान बुंदेलखंड की दुखती रग पर हाथ रखा और किसानों के साथ बेरोजगार युवाओं में नई आशा का संचार किया। युवाओं को साधते हुए उन्होंने कहा कि यूपी इंवेस्टर्स समिटि का ही परिणाम है कि प्रधानमंत्री ने प्रदेश के विकास को गति देने के लिए डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कॉरीडोर की स्थापना को कहा है। इसका केंद्र बिंदु बुंदेलखंड रहेगा। यहा पर देश की रक्षा से जुड़े उत्पाद तैयार किए जाएंगे, इससे ढाई लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। जल्द की चार लाख अन्य नौकरियों का सृजन किया जा रहा है। पुलिस, शिक्षा और विभिन्न विभागों में नौकरिया निकाली जा रही हैं। सभी की प्रक्रिया पारदर्शी रहेगी, कोई भी प्रतिभाशाली नौजवान खाली हाथ नहीं रहेगा। जल्द ही 12 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने जा रहे हैं।

कृषि प्रधान बुंलदेलखंड की सबसे बड़ी समस्या अन्ना प्रथा के लिए जल्द ठोस कार्ययोजना धरातल पर उतारने की बात कहते हुए कहा कि कई जनपदों में इस समस्या का समाधान कर दिया गया है। इसमें आमजनमानस की सहभागिता हो तो यह समस्या जल्द खत्म की जा सकती है। ललितपुर का उदाहरण देते हुए कहा कि वहा पर आपसी सहयोग से गोशाला खोली गई है, जिसमें पाच हजार मवेशी रखने की क्षमता है। यह कार्य यहा क्यों नहीं हो सकता है। सरकार आपके द्वार पर है, बस आप एक कदम आगे बढ़ाएं, सरकार दस कदम चलेगी। विकास कायरें में कहीं लापरवाही हो रही हो तो जनप्रतिनिधियों को बताएं, शासन-प्रशासन तक बात पहुंचाएं, त्वरित कार्रवाई होगी। अब किसी को भी विकास कायरें में डकैती नहीं डालने दी जाएगी। गावों में पाइप लाइन से पहुंचेगा पानी

उन्होंने कहा कि यहा की सबसे बड़ी समस्या जलसंकट है। इसे जल्द दूर कर दिया जाएगा। ठोस कार्ययोजना बनाकर गाव-गाव तक शुद्ध पानी पहुंचाया जाएगा। जल्द ही पाइप पेयजल योजना धरातल पर उतारी जाएगी। सरकार का एक साल हुआ है। पहले लोग बिजली के लिए तरसते थे। आज जिला मुख्यालयों में 24 घटे तो ग्रामीण क्षेत्रों में बीस घटे बिजली दी जा रही है। ऋण मोचन योजना से छूटे किसानों के लिए भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा जालौन

सीएम ने कहा कि जल्द ही जालौन एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा। आगरा के पास से चित्रकूट वाया जालौन होते हुए इसे जोड़ेंगे। आवागमन के साधन बढ़ेगे तो यहा कल-कारखाने भी लगेंगे। रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। एक जिला एक उत्पाद से मिलेगी पहचान

जालौन को एक जिला एक उत्पाद से अलग पहचान मिलेगी। कालपी के मरणासन्न हाथ कागज उद्योग को शामिल किया गया है। इसकी सभी समस्याएं दूर कर इसको आगे बढ़ाया जाएगा। कैसे इस कला का संरक्षण किया जा सकता है, उसकी कार्ययोजना के तहत इस उद्योग को ऊचाइयों पर ले जाया जाएगा। इसके लिए कामन ट्रीटमेंट प्लाट की भी स्थापना की जाएगी।

रानी लक्ष्मी बाई और आल्हा ऊदल की धरती को नमन करते उन्होंने कहा बुंदेलखंड का विकास द्रुत गति से किया जाएगा। भाजपा सरकार के लिए कोई जिला वीआइपी नहीं है, बल्कि सरकार 22 करोड़ लोगों के लिए काम कर रही है। इसके बाद मुख्यमंत्री काफिले के साथ मेडिकल कालेज के निरीक्षण के लिए रवाना हो गए। इस मौके पर संचाई मंत्री धर्मपाल सिंर, परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, कारागार मंत्री जयकुमार जैकी व महेन्द्र सिंह के अलावा सासद व विधायक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.